त्यौहार में घर की सफाई करनी हो तो अपनाये ये तरीके 

Samachar Jagat | Sunday, 23 Oct 2016 03:25:38 PM
clean your house in Diwali

त्योहारो का सीजन शुरू हो चुका है , ऐसे में सबके घरो की सफाई तो शुरू हो चुकी होगी। सच तो ये है की शुरुआत में तो हम बड़े उत्सुक होकर काम शुरू करते है सफाई शुरू करते है। लेकिन आखिर आते आते बस थकान शुरू हो जाती है।  ऐसे में ज़रूरी है की घर के सारे मेंबर मिलकर सफाई का काम शरू करे ताकि काम करने में मज़ा भी आये और काम जल्दी जल्दी भी निबट जाए। तो अगर आपको काम जल्दी जल्दी से निबटानी है तो अपनाये इन टिप्स को - 

इस दिवाली अपनाये 'गो ग्रीन' थीम और पटाखे ना जलाये

सबसे पहले अपने घर के प्रवेशग द्वार से सफाई की शुरुआत करे -
सबसे ज्यादा गन्दा घर के दरवाजे पर रखा मैट होता है।  तो पहला काम यही करे की मैट की सफाई सबसे पहले करे।  मैट को एक-दो बार जमीन पर पटकें, ताकि सारी धूल-मिट्टी निकल जाए। अब उस जगह की सफाई करें, जहां मैट रखा हुआ था। घर का प्रवेश द्वार साफ-सुथरा बनाएं। मेहमानों के जूते उतारने के लिए बाहर शू-रैक रखें, ताकि ड्रॉइंग रूम के बाहर जूते-चप्पलों का ढेर बिखरा दिखाई न दे।

वैक्यूम क्लीनर का ले इस्तेमाल -

घर में बिखरे पड़े सम्मानों को एक तरफ सही से सजा कर रखे।  लिविंग रूम को सबसे पहले साफ करें क्योंकि मेहमान सबसे पहले घर के इसी हिस्से में आते हैं। लिविंग रूम में काफी सामान होता है और यह घर का सबसे बड़ा कमरा भी होता है। लिविंग रूम में रखे सामानों की बेहतर वहां रखे फर्नीचर पर जमी धूल की परत भी हटानी होगी। इसलिए झाडू की जगह वैक्यूम क्लीनर उठाएं और जहां-जहां आपको गंदगी नजर आ रही है , तुरंत साफ कर दें।

इन टिप्स को अपनाये ,दिवाली पर चमकेंगे आपके बाल

छोटी मोटी चीज़ों को भी सहेज कीर रखे -

अगर घर के पर्दे साफ हैं, तो घर अपने आप ही चमकदार और फ्रेश दिखाई देने लगेगा। एक बार परदों पर इकट्ठा धूल को साफ कर दें, इससे भी आपका घर फ्रेश दिखने लगेगा। सोफा के कवर और कुशन को सही तरीके से रख दें। साथ ही बेडरूम में भी चादर और तकिया कवर बदल दें। परदे सही तरह से लगा दें। बिखरी चीजें समेटकर अपनी जगह पर रखें या किसी पॉलिथीन में डालकर अलमारी में रख दें। रद्दी अखबार को ड्रॉइंग रूम से हटा दें। डाइनिंग टेबल पर नया कवर लगा दें और टेबल पर रखे सामान भी साफ कर दें। सबसे जरूरी बात, रूम फ्रेशनर छिड़कना न भूलें।

किचन की करे खास सफाई- 

किचन व बच्चों के कमरे की सफाई में आपको बहुत समय लग सकता है। अगर ओपन किचन है तो गंदे बरतनों का ढेर न लगने दें। किचन स्लैब को कपड़ा गीला करके साफ कर दें। अगर आप वहां काम करने लग गईं, तो आपका सारा समय रसोई की सफाई में ही बीत जाएगा। हो सके तो घर के किसी सदस्य से कह कर सिंक साफ करवा लें।

सबसे इम्पोर्टेन्ट बाथरूम की सफाई- 

आपका घर कितना साफ-सुथरा है, यह बताता है बाथरूम। इसलिए बाथरूम को हमेशा साफ-सुथरा रखें। आपके मेहमान वहां भी जा सकते हैं। बाथरूम का दरवाजा खोलकर एग्जॉस्ट फैन ऑन कर दें, ताकि गंध निकल जाए। फर्श साफ कर दें। कमोड को साफ कर दें और शीशे को गीले कागज से साफ कर दें। बाथरूम में नया साबुन और साफ तौलिया रखना न भूलें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.