'हाट द-वीकली बाजार' : दिव्या दत्ता को बेहतरीन अभिनेत्री सीमा कपूर

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 08:54:22 AM
'हाट द-वीकली बाजार' : दिव्या दत्ता को बेहतरीन अभिनेत्री सीमा कपूर

पटना। बॉलीवुड अभिनेता ओम पुरी की पत्नी और निर्देशक सीमा कपूर का कहना है कि दिव्या दत्ता बेहतरीन अभिनेत्री है जो अपने किरदार को रूपहर्ले पर्दे पर जीवंत कर देती हैं ।

बिहार राज्य फिल्म डेवलपमेंट वित्त निगम लिमिटेड द्वारा 15 नवंबर से यहां चल छह दिवसीय क्षेत्रीय फिल्म फेस्टिवल 2016 के तीसरे दिन शिरकत करने आयी सीमा कपूर की राजस्थानी फिल्म 'हाट द वीकली बाजार' दिखायी गयी हैं। फिल्म में दिव्या दत्ता ने मुख्य भूमिका निभायी है ।

दिव्या दत्ता के साथ फिल्म में काम करने के अनुभव के बारे में पूछे जाने पर सीमा ने कहा कि दिव्या ने फिल्म में शानदार काम किया है । उन्होंने दिव्या को परिवारिक सदस्य बताते हुये कहा कि वह उनके साथ पहले टीवी शोज में काम कर चुकी हैं। सीमा कपूर ने कहा , दिव्या अपने किरदार को सिल्वर स्क्रीन पर जीवंत कर देती है। दिव्या बेहद शानदार अभिनेत्री है और मैं उनके साथ बार-बार काम करना चाहूंगी।

फिल्म की चर्चा करते हुये सीमा कपूर एक बातचीत में बताया कि यह फिल्म उनके जीवन से जुड़ी एक सत्य घटना पर आधारित है। यह फिल्म महिलाओं से जुड़े शोषण और समाज में फैली कुप्रथा पर आधारित है। उन्होंने कहा कि फिल्म देश भर में शोषण की शिकार महिलाओं को ध्यान में रखकर बनायी गयी है ।

सीमा कपूर ने कहा 'फिल्म हाट द वीकली' राजस्थानी समाज में एक कुप्रथा पर आधारित है जिसमें औरतों को अपने पति से अलग होने का अधिकार नहीं है। यदि वह ऐसा करना चाहें भी तो पंचायत मर्दों को इसके बदले मुआवजा महिलाओं से दिलवाती है। ऐसा नहीं करने पर उस महिला के बाल काट, कालिख पोत नग्न अवस्था में पूरे गांव में घूमाया जाता है। कहानी महिलाओं पर शोषण के खिलाफ जागरूकता के लिए तैयार की गई है।

पहली फिल्म में संजीदा विषय उठाने संबंधी सवाल के जवाब में सीमा कपूर ने कहा कि वह रंगमंच से जुड़ी रही है और वह अपनी फिल्म के जरिये समाज को संदेह देना चाहती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वह हल्की-फुल्की फिल्मों के खिलाफ नही है। सीमा कपूर ने बताया कि उनकी हिंदी फिल्म 'मिस्टर कबाड़ी' प्रदर्शित होने जा रही जो बॉलीवुड में बतौर निर्देशक उनकी पहली फिल्म होगी जिसमें ओम पुरी ,अन्नू कपूर और विनय पाठक ने मुख्य भूमिका निभायी है ।

मशहूर चरित्र अभिनेता अन्नू कपूर की बहन सीमा कपूर की नजर में फिल्म की कहानी महत्वपूर्ण होती है। फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर चलना या नही चलना फिल्म की कहानी पर निर्भर होता है ।उन्होंने कहा यदि फिल्म की कहानी अच्छी नही है तो दर्शक उसे पसंद नही करते। ऐसी कई फिल्में है जो काफी बड़े बजट में बनायी गयी है लेकिन दर्शकों ने फिल्म की कहानी पसंद नही आने पर उसे नकार दिया। 
उन्होंने बीते जमाने के मशहूर निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की चर्चा करते हुये कहा कि उनकी निर्देशित फिल्मों की कहानी दर्शकों के दिल को छू जाती थी ।

सीमा कपूर ने कहा ऋषि दा की फिल्मों में प्यारी-प्यारी कहानियां हुआ करती थी । उन्होंने ऋषिकेष मुखर्जी की फिल्म अनुपमा का जिक्र करते हुये कहा कि दर्शक आज भी ऋषि दा की फिल्मों को नहीं भूल सके हैं। सीमा ने बॉलीवुड निर्देशक राज कुमार हिरानी की सराहना करते हुये कहा कि वह बेहद अच्छी फिल्में बना रहे हैं । उनकी फिल्मों के जरिये दर्शकों को मनोरंजन के साथ ही संदेश भी मिलता है ।

नोटबंदी के बारे में पूछे गये सवाल पर सीमा कपूर ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के कदम की सराहना करते हुये कहा कि देश हित में लिया गया यह कदम सराहनीय है। आने वाले समय में यदि इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलते है तो यह देश के लिये अच्छी बात होगी।

सीमा कपूर ने क्षेत्रीय फिल्म फेस्टिवल को आयोजन को सराहनीय बताते हुये बिहार सरकार और बिहार राज्य फल्म डेवलपमेंट वित्त निगम लिमिटेड का शुक्रिया अदा किया है। इस तरह का आयोजन से क्षेत्रीय फिल्मों को बढ़ावा मिलेगा। 

 

 

एजेंसी 
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.