डायबिटीज हैं या नहीं फिर भी यह जानना जरुरी हैं!

Samachar Jagat | Thursday, 29 Dec 2016 10:17:16 AM
be aware diabetes patience

इन्टरनेट डेस्क। कैंसर तो जानलेवा बीमारी हैं ही लेकिन डायबिटीज भी जानलेवा बिमारियों में शामिल हैं। जी हाँ देखा गया हैं की डायबिटीज के रोगी बढ़ते जा रहे हैं और यह बीमारी बहुत खतरनाक हैं। आपको बता दे की अगर आप भी डायबिटीज के शिकार हैं तो फ़ास्ट फ़ूड से बिलकुल परे रहिये, नहीं तो यह अधिक जानलेवा बन जाएगी। चिकित्सकों के अनुसार मधुमेह के रोगियों द्वारा फास्टफूड का सेवन करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में ये सुझाव दिए हैं।

काले धन को सफेद करने के आरोप में वकील रोहित टंडन को ED ने किया गिरफ्तार

* डायबिटीज वालो को अक्सर मीठा खाने का मन करता हैं ऐसे में वो नहीं खा पाते हैं। डायबिटीज भी बहुत सी चीज़ों का परहेज़ होता हैं। अगर चिकित्सो के मुताबिक दी हुयी डाइट को नहीं लिया गया तो डायबिटीज बढ़ने के पुरे आसार रहते हैं।  अगर आपको मीठा खाने का मन हैं तो शुगर फ्री सिरप का सेवन करे यह आपको मदद करेगा।  

* मधुमेह से पीड़ित अधिकांश लोग पिज्जा खाना बेहद पसंद करते हैं। अपको अतिरिक्त चीज और वसा युक्त खाने के बजाय टॉरटिला और सब्जियां युक्त पिज्जा खाना चाहिए।

1969 बैच के रिटायर्ड IAS अफसर हैं दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, खास बातें

* डबल या ट्रिपल पैटीज या लेयर वाले बर्गर के बजाय सिंगल बर्गर खाएं। आप चिकन, टर्की या वेज बर्गर खा सकते हैं।

* अगर आप अपने दिन की शुरुआत सुबह पेस्ट्री खा कर करना चाहते हैं तो फिर आपके लिए मफि न्स बढ़िया विकल्प है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह कम वसा युक्त हो। कम वसा वाले मफिन्स आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं और रोजाना भी इसका सेवन ना करे। 

* साबूत अनाज रक्त के शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है और यह अधिक पौष्टिक भी होता है, इसलिए साबूत अनाज का सेवन जरूर करें।

* डायबिटीज के रोगी सब्जियों के साथ ग्रिल्ड या भुना हुआ चिकन सैंडविच खा सकते हैं, इसके साथ चाहे तो सलाद भी ले सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपको स्वस्थ रखेगा और आपके शरीर को पोषण भी देगा।

फिल्मी स्टाइल में सीबीआई अधिकारी बन करोड़ो का सोना लूट ले गए लूटेरे !



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.