दिव्यांगता का प्रमुख कारण अवसाद

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Apr 2018 11:40:54 AM
Depression is Main cause of divyang

लंदन। वैज्ञानिकों ने लगभग 80 जीनों की खोज की है जो अवसाद से जुड़े हो सकते है। ये जीन यह समझाने में मदद कर सकते है कि क्यों कुछ लोग इस हालत के विकसित करने के जोखिम वाले उच्च स्तर पर होते है। ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए इस अध्ययन से मानसिक बीमारियों से निपटने के लिए दवाओं को विकसित करने में मदद मिल सकती है।

मटके का पानी पीने से नहीं होगी एसिडिटी की समस्या

जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक विश्वभर में दिव्यांगता का प्रमुख कारण अवसाद है। मानसिक आघात या तनाव जैसी जीवन की घटनाएं अवसाद की शुरूआत का कारण साबित हो सकती है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अन्य लोगों की तुलना में कुछ लोगों में इस तरह की हालत क्यों विकसित हो सकती है।

महिलाओं को एचआईवी संक्रमण से बचाने के वैज्ञानिकों तैयार किया खास इम्प्लान्ट

वैज्ञानिकों ने यूके बायोबैंक के आंकड़ों का विश्लेषण किया। यूको बायोबैंक एक शोध स्रोत है जिसमें पांच लाख लोगों के लिए स्वास्थ्य और आनुवंशिक जानकारी शामिल थी। उन्होंने डीएनए के भागों की पहचान करने के लिए तीन लाख लोगों के आनुवंशिक कोड को स्कैन किया था जो कि अवसाद से जुड़े हो सकते है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के एक प्रोफ़ेसर एंड्रयू मैकइनटोश ने कहा,'' अवसाद एक आम समस्या है और अक्सर यह एक गंभीर स्थिति है जो विश्वभर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। ’’ उन्होंने कहा ,'' इन नए निष्कर्षों से हमें अवसाद के कारणों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है। ’’ एजेंसी

गर्भावस्था में पेनकिलर लेने से बच्चे की प्रजनन क्षमता को पहुंच सकता है नुकसान

गर्मियों में सीमित मात्रा में करें आम का सेवन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.