हड्डियों को मजबूत बनाने में प्रोटीन मददगार

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 11:59:46 AM
Protein helpful To strengthen bones

इंटरनेट डेस्क। हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है। यह बात तो हम सभी अच्छे से जानते है। लेकिन क्या जानते है कि प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने में हेल्प करते है। हड्डियां भोजन में मौजूद प्रोटीन को अवशोषित करती है।

वहीं दूसरी तरफ अगर प्रोटीन हड्डियों से कैल्शियम लीक करता जिससे हड्डिया कमजोर हो जाती हैं। यहां पर ऐसे फूड के बार मं बता रहे है जिनसे आपकी हड्डियां मजबूत होगी। यहां हम 5 उन फूड्स की लिस्ट यहां दे रहे हैं जिनका प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है-

विश्वभर में टीबी के उन्मूलन के लिए वर्ष 2030 का लक्ष्य तय, प्रधानमंत्री ने शुरू किया अभियान

मांसा खाने वाले लोगों को मीट, मछली और चिकन से प्रोटीन मिल जाता है। करीब 150 ग्राम मछली में 39 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है और अंडे में औसतन 7 ग्राम प्रोटीन होता है। शाकाहारी लोगों के लिए ब्रोकोली सबसे अच्छी सब्जी है।

ब्यूटी के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है खीरा

एक कप ब्रोकोली में 3 ग्राम तक प्रोटीन होता है। इनके बाद दूध प्रोटीन का सबसे बड़ा सोर्स है। साथ ही यह हड्डियों को मजबूत भी बनाता है। ओट्स को भी ब्रेकफास्ट में शामिल करें।

source google

जल्द ही अब बुढ़ापे में कमजोर पड़ रही मांसपेशियों को ठीक करना संभव



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.