ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 11:06:04 AM
ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

अगर आपको भी कॉफी पीना बहुत पसंद है तो यकीन मानिए ये खबर पढक़र आप खुश हो जाएंगे। समय-समय पर आने वाली कई रिपोर्ट में कहा गया है ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। हाल की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लिवर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है।

अगर किसी को पहले से ही लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद रहेगा। फोॢटस एस्कारर्ट्स लिवर एंड डायजेस्टिव डिजीज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ सलाहकार के अनुसार, कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर  है। एंटी-ऑक्साइड टाइप 2 मधुमेह और पाॄकसन रोग से बचाव करने में सहायक है। कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए। अगर आप चीनी मिलाते हैं तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है।

 कॉफी में पाए जानेवाले विभिन्न तत्व लिवर पर अच्छा असर डालते हैं। इन तत्वों में कैफीन, कॉफी का तेल, कैफेस्टोल और एंटीआक्सीडेंट प्रमुख हैं। 

एक अध्ययन में कहा गया है कि रोजाना लगभग तीन कप कॉफी पीने से लिवर को नुकसान होने की आशंका कम हो जाती है। कॉफी उन लोगों के लिए भी अच्छा पेय है जो लिवर की बीमारी से जूझ रहे है। 

इटली के नापोली विश्वविद्यालय के भवसेंजो लेंबो का कहना है, इससे पूर्व हुए शोध के मुताबिक कैफीन एनएएफएलडी के नुकसान की भरपाई करता है, लेकिन आंतों की गड़बडिय़ों को ठीक भी करता है। कॉफी पीने का ये फायदा पहली बार सामने आया है। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.