28 या 29 मार्च : जानिए किस दिन से प्रारंभ हो रहे हैं नवरात्र

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 10:44:41 AM
28 or 29 March Know what day is starting from Navaratri

साल 2017 के चैत्र नवरात्र किस दिन से प्रारंभ हों इसे लेकर पंचांगों में मतभेद है। शुद्ध ज्योतिष गणित के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि 28 मार्च मंगलवार को प्रातः 8.26 मिनट से प्रारंभ होगी। वहीं सूर्योदय तिथि के मतभेदानतर के अनुसार कई विद्वान इसे 29 मार्च बुधवार प्रातः 6.18 मिनट से आरंभ बता रहे हैं।

28 मार्च से चैत्र नवरात्र शुरू, जानिए घट स्थापना का शुभ मुहूर्त

आपको बता दें कि पूरे देश में अलग-अलग स्थानों पर सूर्योदय में लगभग 70 मिनट से अधिक का अंतर होता है। इसी भेद के कारण तिथियों में अंतर आ जाता है। तिथि भेद के कारण कुछ जगहों पर मंगलवार से नवरात्र की शुरुआत होगी तो कुछ जगहों पर 29 मार्च को घट स्थापना के साथ माता की पूजा-अर्चना शुरू होगी। जो जातक मंगलवार से नवरात्र प्रारंभ करेंगे उनके लिए नवरात्र नौ दिन के होंगे, वहीं 29 मार्च से नवरात्र पूजा करने वाले जातकों को आठ दिन व्रत करना होगा।

रोज करें इन मंत्रों का जाप चमक उठेगी आपकी किस्मत

कलश स्थापना मुहूर्त :-

नवरात्र पूजा के लिए शुभ दिन :-

इस वर्ष 28 मार्च को प्रातः 8.27 मिनट पर चैत्र अमावस्या समाप्त हो रही है तथा चैत्र शुक्ल प्रतिप्रदा तिथि 8.28 मिनट से ही प्रारंभ होकर अगले दिन 29 मार्च को सूर्योदय मानक 6.25 मिनट से पूर्व 6.44 मिनट पर समाप्त होगी, जिस कारण चैत्र प्रतिप्रदा का क्षय हुआ माना जाएगा।

देवीपुराण में श्री दुर्गा पूजन में प्रतिप्रदा के संबंध में यह आवश्यक निर्देश है कि द्वितीया युक्त प्रतिप्रदा भी सूर्योदयान्तर कम से कम 1 मुहूर्त 2 घड़ी यानी 48 मिनट होनी चाहिए। मंगलवार व बुधवार दोनों ही दिन प्रतिपदा उदय व्यापिनी नहीं बनी है। अतः घट स्थापना 28 मार्च मंगलवार प्रातः 8.27 के बाद कर सकते हैं।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चांदी से जुड़े ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

कहीं आपके अवगुण तो नहीं बन रहे आपकी असफलता का कारण

ईशान कोण के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.