जानिए! क्या है बड़ा मंगलवार और क्यों है इसका महत्व

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2017 07:00:02 AM
Know What is Big Tuesday and Why Its Importance

हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है, इस दिन अगर हनुमान जी की पूजा की जाए तो वे जल्दी प्रसन्न होते हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवारों को बहुत ही शुभ माना जाता है और यहां इन्हें बड़े मंगलवार कहकर पुकारा जाता है। पूरे ज्येष्ठ मास में यहां हनुमान मंदिर सजे रहते हैं और हर मंगलवार को यहां जगह-जगह पर भंडारे लगते हैं।  बड़ा मंगलवार केवल एक ही धर्म का परिचायक नहीं है बल्कि सर्वधर्म एकता का प्रतीक है।

अगर आपका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता है तो करें ये उपाय

यहां के लोगों के अनुसार, यहां बड़ा मंगलवार की शुरुआत करीब 400 साल पहले अवध के नवाब ने की थी। माना जाता है कि नवाब मोहम्मद अली शाह का बेटा एक बार गंभीर रूप से बीमार हो गया। उनकी बेगम रूबिया ने कई जगह उसका इलाज करवाया, लेकिन वह ठीक नहीं हुआ। लोगों ने उन्हें बेटे की सलामती के लिए अलीगंज स्थित पुराने हनुमान मंदिर में मन्नत मांगने को कहा।

पृथ्वी पर ब्रह्ममुहूर्त में यहां स्नान करते हैं देवता

यहां मन्नत मांगने पर नवाब का बेटा स्वस्थ हो गया। इसके बाद नवाब की बेगम रूबिया ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया। वहीं नवाब ने ज्येष्ठ की भीषण गर्मी के दिनों में प्रत्येक मंगलवार को पूरे शहर में जगह-जगह गुड़ और पानी का वितरण करवाया और तभी से इस परंपरा की शुरुआत हुई।

READ MORE :-

जानिए! क्यों दी वरूण देव ने कश्यप ऋषि को ये अद्भुत गाय

जानिए ! कैसे हस्ताक्षर देखकर लगाया जा सकता है लोगों के स्वभाव और आदतों का पता

अमीर बनना चाहते हैं तो अपनाएं ये पांच वास्तु टिप्स

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.