रूखी त्वचा से अगर निपटना है तो अपनाये जादुई आयुर्वेदिक नुस्खे

Samachar Jagat | Monday, 24 Oct 2016 01:20:30 PM
Ayurvedic Tips to curb Dryness in Skin

रूखी त्वचा की समस्या से निपटने के लिए आसान व असरकारी घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं।आयुर्वेद में किफायती और केमिकल रहित अनेक उपाय हैं जो त्वचा को मुलायम (Soft), कोमल (Supple) और सुंदर (Beautiful) बनाते हैं। इन्हें जानने से पहले आइये उन कारणों के जानते हैं जो हमारी त्वचा को रुखा बनाते हैं।

त्वचा में रुखेपन के कारण
उम्र का बढ़ना
मौसम में परिवर्तन
शरीर में वात (Vata) का बढ़ जाना
तनाव (Stress)
संतुलित भोजन (Balanced Diet) न ग्रहण करना

त्वचा में रुखेपन के आयुर्वेदिक नुस्खे

1. सब्जियों का सेवन 
हमें पानी से भरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो पाचन में आसान होती हैं जैसे गाजर, लौकी, खीरा, मूली आदि। यह सब्जियाँ त्रिदोषक होती हैं और हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक होती हैं। हमें प्रतिदिन कम से कम तीन सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 

2. सीड्स और नट्स  का सेवन 
परम्परागत आयुर्वेद में बताया गया है की हमें सीड्स और नट्स (Seeds and Nuts) का सेवन भोजन के साथ करना चहिये। ऐसा करने से हमारी त्वचा में अच्छा बदलाव आता है और वह साफ़ दिखाई देता है। वात के कारण हमारी तवचा खुश्क (Dry Skin) हो जाती है परन्तु सीड्स और नट्स में ओमेगा 3 (Omega 3) और प्राकृतिक फैट्स पाये जाते है जो त्वचा को संतुलन प्रदान करते हैं। इनमे फाइबर (Fiber) भी पाया जाता है जो हमारे हाजमे की कमजोरी को दूर करता है। 

3. हर्बल टी
वात से खुश्की बढ़ जाती है और नमी की कमी के कारण त्वचा की कोमलता नष्ट हो जाती है। इससे बचने के लिए हम गर्म पदार्थ जैसे हर्बल टी आदि का दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं। अदरक और नींबू के मिश्रण से तैयार चाय का सेवन करने से त्वचा हमेशा चमकती रहती है। इससे पाचन भी ठीक रहता है। 

4. व्यायाम कीजिये
व्यायाम से हम शरीर में वात का बढ़ना रोक सकते हैं। यही नही, व्यायाम करने से हमारे शरीर के टॉक्सिन्स पसीने के रूप में बहार निकल जाते हैं, जो स्वतः अपने आप में त्वचा की चमक बरकरार रखने में महत्वपूर्ण होता है। 

5. श्वास प्रक्रिया
मानसिक और भावुक तनाव भी शरीर में वात बढ़ा देता है, जिससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है। श्वास प्रक्रिया पर ध्यान देने से हम तनाव मुक्त हो सकते हैं और अपने शरीर में वात को बढ़ने से रोक सकते हैं।

6.अच्छी नींद 
अच्छी नींद बेहतर स्वास्थ्य और चमकदार त्वचा दोनों देती है। इसलिए हर रोज आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप ऐसे स्थान पर सोएं जहां शोर कम हो, ताकि आपकी नींद पूरी हो सकें। नींद कम लेने का असर कुछ समय बाद आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगता है। ध्यान रहें आपके नींद का स्थान ऐसा हो कि वहां प्रकाश की किरणें कम आएं।

7. तेज गर्म पानी से स्नान न करे 
अक्सर देखा जाता है कि लोग सर्दियों के दिनों में तेज गर्म पानी से स्नान करना पसंद करते हैं। जबकि उनकी यह आदत शरीर की त्वचा पर विपरीत असर डालती है। यदि ठंडे पानी से नहाने में परेशानी होती है तो आप हल्के गुनगुने पानी से नहाकर अपनी त्वचा की चमक बरकरार रख सकते हैं और रुखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

शरीर में वात बढ़ने से खुश्की बढ़ जाती है, जिससे आपकी शरीर में नमी की कमी हो जाती है और त्वचा रुखी-रुखी हो जाती है। इससे त्वचा की कोमलता तेजी से नष्ट होती है। शरीर में नमी की कमी न हो इसके लिए गर्म पदार्थ जैसे हर्बल टी आदि का सेवन लाभप्रद रहता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.