वजन घटाने के लिए सबसे आसान इलाज़ बस करना होगा ये... 

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Oct 2016 08:32:05 AM
These oils will reduce the weight just smell

कई बार हार्ड चर्बी के ज्यादा इकट्ठा हो जाने के कारण और मेटाबॉलिज्म के धीरे होने की वजह से काफी मेहनत करने के बावजूद वजन कम नहीं होता है। ऐसे में एक्सरसाइज करने के साथ इस नायाब नुस्खे को अपनाएं। वजन कम करने का ये नायाब नुस्खा काफी आसान है।पिछले काफी दिनों से अगर आप वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं और सारी मेहनत बेकार जा रही है तो बस इन चार तेलों को सूघें और वजन घटाएं। इसके लिए केवल आपको इन चार तेल में से कोई एक तेल खरीदना है और उसे सूंघने की जरूरत है। इन तेलों की खुशबू वजन कम करने में मददगार होती है। तो इन तेलों के बारे में विस्तार से जानें-

ग्रेपफ्रूट ऑयल
ये तेल वजन कम करने के लिए बहुत सारे लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। वजन घटाने के लिए आपको दिन में कई बार बस इसे सूंघने की जरूरत होती है। इसकी खुशबू से भूख कम लगती है। साल 2005 में जर्नल न्यूरोसाइंस लेटर में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल में मौजूद लिमोनेन के कारण वजन को काम करने में मदद मिलती है।


पेपरमिंट ऑयल
वजन कम करने के लिए पेपरमिंट ऑयल काफी मददगार है। इसके सूंघने भर से ही पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और बार-बार भूख लगने की आदत में प्रतिरोध उत्पन्न होता है, जिससे आपके खाने की आदत कम हो जाती है। वजन कम करने में पेपरमिंट ऑयल के फायदों के बारे में कई शोधों में भी पुष्टि हो चुकी है। शोधानुसार एक लीटर पानी में इसकी एक-दो बूंद डालकर पीएं। इससे फेफड़ों की क्षमता बेहतर होती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसीलिए कई एथलीट स्पोर्ट्स के दौरान अपना परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए इस तेल का सेवन करते हैं।


इलायची का तेल
छोटी सी इलायची की खुशबू आपने कभी सूंघी है...। कितनी अच्छी होती है, ना! इलायची की खुशबू की ही तरह सुगंधित होता है इलायची का तेल। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल इस तेल की 2-3 बूंदें ही रोजाना अपने खाने में डालने की जरूरत है। इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी और आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी जिससे पेट फूलने की समस्या से आप खुद ब खुद बच जाएंगे।

लाइम ऑयल
जैसे नींबू वजन कम करने में सहायक है वैसे ही नींबू से बना ये लाइम ऑयल भी वजन कम करने में काफी हद तक सहायक है। 2010 में जर्नल सायटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार लाइम एसेंशियल ऑयल वजन कम करने में उपयोगी है। वजन कम करने के लिए सलाद में इसकी 2-3 बूंदें डाल कर खाएं या फिर खाना बनाते समय इसकी 2-3 बूंदें डाल दें। इसकी खुशबू ही वजन कम करने में सहायक है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.