11 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 11 Apr 2019 03:59:36 PM
11 April top 10 news

राहुल की सुरक्षा को लेकर हुई चूक, बीजेपी ने कहा-गृह मंत्रालय करेगा समुचित कार्रवाई

Omission of Rahul security

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक और उन पर लेजर बीम डाले जाने की शिकायत पर बुधवार को कहा कि गृह मंत्रालय इस पर समुचित कार्रवाई करेगा। भाजपा की वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस की गांधी की सुरक्षा व्यवस्था में चूक की शिकायत के बारे में पूछने पर कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि गांधी की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस की शिकायत पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय समुचित कार्रवाई करेगा। 

कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेताओं ने अमेठी में गांधी के नामांकन के दौरान सुरक्षा में गंभीर चूक का आरोप लगाते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह को एक पत्र में लिख कर केंद्र से जांच कराने को कहा है। पत्र में कांग्रेस ने गांधी की सुरक्षा से संबंधित प्रोटोकोल को सख्ती से पालन कराए जाने की भी मांग की है।

सूत्रों के मुताबिक  कांग्रेस ने पत्र में कहा है कि नामांकन दाखिल करने के बाद जिस समय गांधी पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे, उस समय उनके सिर के हिस्से पर हरे रंग की लेजर बीम कई बार डाली गई थी। सीतारमण ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर एक बजे तक करीब 35 फीसदी मतदान हुआ है।

कुछ इलाकों में यह आंकड़ा 44 प्रतिशत तक पहुंच गया है। कुछ स्थानों को छोड़कर बाकी सभी जगह मतदान शांति पूर्ण रूप से चल रहा है। कार्यकर्ता बहुत उत्साहित हैं। मतदान की रफ्तार से पार्टी में उत्साह है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि भाजपा एवं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को अच्छी बढत हासिल होगी। 

चौकीदार ने लाल बत्ती हटाई और गरीबों के घर सफेद बत्ती जलाई : मोदी

watchman removed red lights in country but white light lit in poor house: Modi

 

भागलपुर (बिहार)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को गरीबों के लिए समर्पित सरकार बताया और कहा कि चौकीदार ने लाल बत्ती का रौब खत्म कर गरीबों के घर में सफेद बत्ती जलाई है तथा उनके चूल्हे चौके का भी ध्यान रखा। मोदी ने आज यहां एयरपोर्ट मैदान में राजग उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘70 साल तक आपने लाल बत्ती के रौब को बढ़ते देखा, लेकिन गरीब के घर बत्ती जले, इसकी चिंता नहीं की गई।

आपके इस चौकीदार ने लाल बत्ती हटाई और गरीबों के घर सफेद बत्ती जलाई है। नेताओं को अपने आंगन तक चकाचक सडक़ पहुंचाते तो आपने बहुत देखा, बिहार के गांव-गांव तक सडक़ें पहुंचाने का बीड़ा इस चौकीदार और उसके साथियों ने उठाया है। बड़े-बड़े फार्म हाउस वाले, महल जैसे बंगले बनाने वाले नामी-बेनामी संपत्ति खड़े करने वाले भी आपने बहुत देखे हैं। उनसे अलग, आपके इस चौकीदार ने आपके चूल्हे-चौके का ध्यान रखा है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले बड़े अस्पताल सिर्फ अमीर की पहुंच में होते थे, लेकिन अब गरीब भी आयुष्मान हो सकता है और उसको भी पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल सकता है। यह इस प्रधानसेवक ने कर दिखाया और यह सब तब हो पाया, जब जनता ने उन्हें सेवा का मौका दिया। उन्होंने कहा कि जनता ने इस प्रधानसेवक को बीते पांच साल जो सेवा का मौका दिया है, उसके कारण ही नामुमकिन भी अब मुमकिन हो गया है। पांच वर्षों में ऐसे-ऐसे काम हुए हैं जो पहले कोई सोच भी नहीं सकता था।

लोकसभा का पहले चरण का मतदान : तपती गर्मी में सुरक्षा बलों के जवान मतदाताओं को पिला रहे इलेक्ट्रॉल

2019 Lok Sabha poll

सुकमा। लोकसभा चुनाव का पहला चरण आज से शुरू हो गया है। ऐसे में मतदाता बढचढ कर भाग ले रहे है। तेज गर्मी में भी मतदाता मतदान करने जा रहा है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग द्वारा पहले चरण के मतदान के लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के बाद प्रचार अभियान जोर शोर से शुरु हो गया था। 

7 चरण में होंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 7 चरण में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम 10 मार्च को घोषित किया था। चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के लिए 8 अप्रैल तक चुनाव मैदान में कुल उम्मीदवारों की संख्या 1279 है। इस चरण के लिए नामंकन की अंतिम तिथि 25 मार्च और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च थी।

आयोग द्वारा अधिसूचना के मुताबिक पहले चरण के मतदान वाली 91 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु हुआ। इनमें से कुछ सीटों पर शाम चार बजे तक, कुछ पर पांच बजे तक और कुछ सीटों पर छह बजे तक मतदान होगा। 

यहां पर हो रहा है पहले चरण का मतदान
पहला चरण- 11 अप्रैल- 91 सीटों- आंध्र प्रदेश (25 सीटें), अरुणाचल (2 सीटें) असम (5 सीटें) बिहार (4 सीटें) छत्तीसगढ़ (1 सीटें) जम्मू-कश्मीर (2 सीटें), महाराष्ट्र (1 सीट), मेघालय (1 सीट), मिजोरम (1 सीटें), ओडिशा (4 सीटें), सिक्किम (1 सीट), तेलंगाना (17 सीटें) त्रिपुरा (1 सीट), उत्तर प्रदेश (8 सीटें), उत्तराखंड (5 सीटें), पश्चिम बंगाल (2 सीटें), अंडमान निकोबार (1 सीट), लक्षद्वीप (1 सीट)

तेज गर्मी में मतदाता 

छत्तीसगढ के बस्तर संसदीय क्षेत्र के सुकमा जिले में आज हो रहे मतदान के तहत तपती गर्मी में मतदान के लिए कई किलोमीटर पैदल चलकर मतदान केंद्र पहुंच रहे मतदाताओं को सुरक्षा बलों के जवान इलेक्ट्रॉल पिला कर तरोताजा करने की कोशिश करते दिखे। जिले के गादीरास इलाके में झुलसा देने वाली गर्मी में महिलाएं न सिर्फ घरों से निकलीं। 

बल्कि ताड़ के पत्तों को छाते की तरह धूप से बचने के लिए इस्तेमाल करते हुई भी देखी गईं। यहां महिलाओं को कई घंटे अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। वहीं मराईगुड़ा इलाके में कई मतदान केंद्रों में सुरक्षा बलों के जवानों ने लोगों को इलेक्ट्रॉल पिलाया, ताकि उनका एनर्जी लेवल बना रहे और बॉडी डीहाइड्रेशन का शिकार न हो। 

मोहन भागवत ने नोटा का किया विरोध: मतदान हमारा कर्तव्य, सभी करें मतदान

Mohan Bhagwat protested against Nota

नागपुर। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में वोट डालने के बाद नोटा का विरोध करते हुए कहा कि इसका इस्तेमाल करने की बजाय मतदाताओं को किसी ना किसी उम्मीदवार का समर्थन करना चाहिए। महाराष्ट्र की नागपुर सीट के लिए वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत में भागवत ने कहा कि मतदान हमारा कर्तव्य है।

सभी को मतदान करना चाहिए। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी यहां से भाजपा के उम्मीदवार हैं। वहीं कांग्रेस ने यहां से भाजपा के पूर्व सासंद नाना पटोले को मैदान में उतारा है। भागवत के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के महासचिव भैयाजी जोशी भी सुबह 6.50 बजे के आसपास महल इलाके में भउजी दफ्तरी स्कूल स्थित मतदान केन्द्र पहुंचे।

भागवत ने लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि मतदान और सभी के लिए एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। राष्ट्रीय सुरक्षा, विकास और पहचान के लिए मतदान करें। ईवीएम में नोटा की मौजूदगी पर उन्होंने कहा कि क्या किसी को भी यह बताने की आवश्यकता है कि उसे क्या चाहिए।

उन्होंने कहा कि चुप रहने से कुछ नहीं होगा, आपको हां या ना कहना ही होगा। जोशी ने भी लोगों से मतदान करने की अपील की।
उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि चुनाव के बाद सत्ता में आने वाली सरकार राष्ट्र हित में काम करेगी।महाराष्ट्र में प्रथम चरण में लोकसभा की सात सीटों नागपुर, वर्धा, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, गढ़िचरौली-चिमूर और यवतमाल-वाशिम सीटों पर आज सुबह से मतदान जारी है। सभी निर्वाचन क्षेत्र राज्य के विदर्भ क्षेत्र में आते हैं।

चीन में मालगाड़ी के पटरी से उतरने से चार मरे, दो लापता

Four dead, two missing from goods train derailment in China

झेंगझू। चीन में हेनान प्रांत के गोंग्यी शहर में बुधवार रात मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण चार लोगों की मौत हो गयी और दो अन्य लापता हैं। मालगाड़ी में एल्यूमिनियम अयस्क ले जाया जा रहा था। गोंग्यी सिटी के प्रचार विभाग ने गुरुवार को बताया कि एल्यूमिनियम कॉरपोरेशन ऑफ चाइना के स्वामित्व वाली ट्रेन के पटरी से उतर जाने से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। यह हादसा कल रात 10 बजे के करीब हुआ। हादसे के बाद से चालक दल के चार सदस्य और दो ग्रामीण लापता थे जिनमें से पहले व्यक्ति का शव दोपहर बाद 1230 बजे मिला। उसके बाद से तीन और लोगों के शव बरामद कर लिये गये हैं। 

दुर्घटनास्थल पर मालगाड़ी के 13 डिब्बे और इंजन पटरी से उतर कर आपस में उलझ गये जिनमें लौह अयस्क भरा हुआ है। ट्रेन में 2350 टन वजनी 25 डिब्बे लगे हुए हैं जिनमें से प्रत्येक में 60 टन सामान उठाने की क्षमता है। हादसे के बाद से इस मार्ग पर सभी ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया गया है। स्थानीय प्रशासन ने 200 राहत एवं बचावकर्मी, दो क्रेन और छह एंबुलेंस घटनास्थल पर भेजा है। राहत एवं बचाव अभियान जारी है।

रणवीर सिंह ने शेयर किया फिल्म '83' का पहला पोस्टर, इस दिन होगी रिलीज

Ranveer Singh shared the first poster of '83'.Will be released on this day

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह इन दिनों अपनी आगामी फिल्म '83' की तैयारियों में व्यस्त है। इस फिल्म की कहानी भारतीय टीम की 1983 के क्रिकेट विश्व कप की जीत पर आधारित है। फिल्म को कबीर खान डायरेक्ट कर रहे है। इसमें रणवीर सिंह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव का ​किरदार निभा रहे है। 

आपको बता दें कि रणवीर सिंह ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस फिल्म का पहला पोस्टर शेयर किया है। इस पोस्टर में फिल्म की पूरी स्टार कास्ट ग्राउंड पर नजर आ रही है। फोटो में रणवीर अपनी टीम के साथ पोज देते दिख रहे हैं। इस पोस्टर के नीचे​ लिखा हुआ है कि वन इयर टू 83।  यह फिल्‍म सिनेमाघरों में 10 अप्रैल 2020 को रिलीज होगी। इसमें आर बद्री, हार्डी संधू, चिराग पाटिल, साकिब सलीम, पंकज त्रिपाठी, ताहिर भसीन, एमी विर्क और साहिल खट्टर जैसे ऐक्‍टर्स अहम रोल में नजर आएंगे। 

यदि मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस फिल्म की शूटिंग अगले महीने 15 मई से शुरू होगी। इसके साथ ही पहले शेड्यूल की शूटिंग लंदन और स्कॉटलैंड में की जाएगी। जो कि 100 दिनों तक चलेगी। तो वहीं कुछ दिन पहले इस फिल्म की पूरी टीम धर्मशाला पहुंची थी। जहां पर पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने रणवीर सिंह सहित सभी एक्टर्स को क्रिकेट की बारीकियों की जानकारी दी। 

Video: THE LION KING का शानदार ट्रेलर हुआ रिलीज

Videp: The Lion KING's fantastic trailer has been released,

एंटरटेनमेंट डेस्क। वॉल्ट डिजनी की एनीमेशन फिल्म 'द लॉयन किंग' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। यह फिल्म इसी साल जुलाई में रिलीज होगी। बताया जा रहा है कि यह  फिल्म हिंदी, ​तमिल और तेलुगु में​ रिलीज की जाएगी। हालांकि इस फिल्म का पिछले हफ्ते ही टीजर को लांच किया था। इस टीजर को फैंस ने काफी पसंद किया था। 

आपको बता दें कि इस फिल्म का ट्रेलर लांच होने के बाद ही यह वायरल हो गया है। जिसे फैंस के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। ट्रेलर में सिंबा के पिता मुफ्सा, अंकल स्कार, रफीकी और टिमॉन व पुंबा नजर आए है। हालांकि इस ट्रेलर में 'इन द जंगल' के गाने को भी दिखाया गया है। इस ट्रेलर में पिछली फिल्म का पूरा टच आता है। 

गौरतलब है कि इस फिल्म के किरादरों को हॉलीवुड के स्टार्स डोनाल्ड ग्लोवर, सेथ रॉजेन, जेम्स अर्ल जोन्स, बेयॉन्से, एरिक आंद्रे ने आवाज दी है। फिल्म के हिन्दी वर्जन को आवाज कबीर बेदी ने दी थी। इस फिल्म के ट्रेलर को देखने पर एक बात मिलती है कि इस फिल्म में ओरिजिनल फिल्म की आत्मा को बरकरार रखा गया है। इसके साथ ही उस फिल्म के बेहतरीन सीन्स को इस बार भी आप इस फिल्म में देख सकेंगे। इस फिल्म को जोन फेवयू ने डायरेक्ट किया है। इससे पहले जोन फेवर्यू ने आयरन मैच और जंगल बुक को भी डायरेक्ट किया है। 

एंब्रोस बोले, स्मिथ और वार्नर पर दो साल का प्रतिबंध लगना चाहिए था

Ambrose Bole, Smith and Warner should have been banned for two years

मेलबर्न। वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टली एंब्रोस का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जघन्य अपराध करके भी बच गये और उन पर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में दो साल का प्रतिबंध लगना चाहिए था। पूर्व कप्तान स्मिथ और उनके साथ उप कप्तान रहे वार्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ में भूमिका के लिये एक साल का प्रतिबंध लगाया था।

इन दोनों पर लगा प्रतिबंध इस साल मार्च में समाप्त हो गया और वे अब इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं। स्मिथ और वार्नर विश्व कप और एशेज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने की कवायद में लगे हैं, लेकिन एंब्रोस का मानना है कि उन्हें एक और साल के लिए प्रतिबंधित किया जाना चाहिए था।

टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले 15 गेंदबाजों में से एक एंब्रोस ने फाक्स स्पोर्ट्स से कहा किे जब आप इस तरह से नियमों को तोड़ते हो तो उसके लिये आपको कड़ी सजा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो वे जघन्य अपराध करके भी बच गए। एक साल का प्रतिबंध थोड़ा कम है।

मेरा मानना है कि दो साल का प्रतिबंध लगाने से कड़ा संदेश जाता क्योंकि यह वास्तव में बेवकूफाना हरकत थी। एंटीगा के इस 55 वर्षीय क्रिकेटर को हालांकि उम्मीद है कि ये दोनों विश्व कप के लिये ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वास है कि वे फिर से कभी ऐसा नहीं करेंगे। मैं बस उम्मीद करता हूं कि सभी ऑस्ट्रेलियाई उनका समर्थन करेंगे। उम्मीद है कि उन्हें विश्व कप टीम में चुना जाएगा क्योंकि उनकी उपस्थिति से टीम मजबूत बनेगी।

आईपीएल में शतक लगाकर विश्व कप के लिए केएल राहुल ने ठोका अपना दावा, बनाया यह खास रिकॉर्ड

Kl, Rahul made a mark for the World Cup by making a century in IPL, made a special record

स्पोटर्स डेस्क। आईपीएल 2019 में बुधवार को किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला गया। इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने शतक लगाया। इसके साथ ही राहुल ने अपना नाम इलीट लिस्ट में शामिल कर लिया है। केएल राहुल ने इस मैच में 63 गेंदों पर नाबाद शतक पूरा किया। राहुल ने इस मैच में 64 गेंदों पर नाबाद 100 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 4 चौके और 6 छक्के भी लगाए। 

आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में केएल राहुल चौथे नंबर पर आ गए है। हालांकि इस सूची में सबसे पहले एबी डिविलियर्स का नाम है। उन्होंने साल 2015 संस्करण में नाबाद 133 रन बनाए। इसके बाद एडम गिलक्रिस्ट का नाम आता है। गि​लक्रिस्ट ने 109 रन बनााए थे। तो वहीं बाद में हाशिम अमला का 104 रन के साथ नाम आता है। 

गौरतलब है कि अब केएल राहुल का 100 नाबाद रन बनाकर चौथे नंबर पर है। हालांकि राहुल के बाद युसूफ पठान का नंबर भी है। पठान ने भी मुंबई के खिलाफ 100 रन बनाए थे। इस मैच में केएल राहुल ने क्रिस गेल के साथ पहले विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की। गेल ने इस मैच में 67 रन की पारी खेली। इसके अलावा केएल राहुल ने अपना आईपीएल का पहला शतक भी लगा दिया है। इसके साथ ही उन्होंने विश्व के लिए अपनी दावेदारी भी पेश कर दी है। विश्व कप आईपीएल के बाद खेला जाएगा। इस बार विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा। 

कारोबार की समाप्ति पर मामूली बढ़त के साथ बंद हुए Sensex-Nifty

Sensex-Nifty closed with slight gains on end of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 21.66 अंक यानि 0.056 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,607.01 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 12.40 अंक यानि 0.11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,596.70 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार सुबह गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और लाल निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 46.80 अंक यानि 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,892.42 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 353.87 अंक यानि 0.91 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,585.35 के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 18.20 अंक यानि 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,653.75 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 87.65 अंक यानि 0.75 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,584.30 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.