15 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 15 Mar 2019 04:41:05 PM
15 March top 10 news

लोकसभा चुनाव 2019: सपा ने जारी की अपने चार उम्मीदवारों की सूची, कैराना से तबस्सुम हसन को मिला टिकट

Lok Sabha Elections 2019: SP releases list of their four candidates, tickets received from Tabassum Hasan from Karaana

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों की तारीख के ऐलान के बाद पार्टीयां अपने—अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर रही है। समाजवादी पार्टी ने  चार उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इस सूची में अपर्णा यादव को झटगा लगा है। क्योंकि समाजवादी पार्टी ने संभल लोकसभा सीट से शफिकुर रहमान बर्क को टिकट दिया है। हालांकि इससे पहले कयास लगया जा रहा था कि इस सीट से अपूर्णा यादव को टिकट दिया जा सकता है। 

आपको बता दें कि सपा की ओर से जारी सूची में गोंडा से विनोद कुमार, बाराबंकी से राम सागर रावत, कैराना से तबस्सुम हसन व संभल से शफीकुर रहमान बर्क को प्रत्याशी बनाया गया है। हालांकि इस सूची के आने के बाद कई अटकलों पर विराम लग गया है। क्योंकि पहले खबरें आ रही थी कि अपूर्णा यादव संभल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती है। लेकिन पार्टी ने अपर्णा की जगह किसी अन्य को यहां से उम्मीदवार बनाया है। 

यदि सपा के सूत्रों की माने तो मुलायम सिंह चाहते थे कि अपर्णा चुनाव में हिस्सा लें। इस संबंध में उन्होंने अखिलेश यादव से भी बातचीत की। हालांकि इससे पहले अपर्णा यादव ने कहा था कि मुझे संभल से गठबंधन प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ाए जाने की अटकलों की जानकारी है, लेकिन अभी इस संबंध में किसी ने मेरी राय नहीं ली है। मैं नेताजी के निर्णय से बंधी हुई हूं और उन्ही की वजह से आज राजनीति में हूं। वही शुरुआत से मेरे मार्गदर्शक हैं। नेताजी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जो भी फैसला करेंगे, वह मेरे हित में होगा।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर लगाया रोजगार के आंकडों को छुपाने का आरोप

Rahul Gandhi accuses him of hiding employment data on PM Modi

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने पीएम मोदी पर रोजगार पर सच्चाई और अपनी विफलता छिपाने की कोशिश का भी आरोप लगया। इसके अलावा राहुल गांधी ने दुनिया के कई प्रमुख अर्थशास्त्रियों द्वारा भारत के आर्थिक विकास से जुड़े आंकड़ों में राजनीतिक हस्तक्षेप पर चिंता जताये जोने के बाद पीएम मोदी पर आरोप लगाए। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सच छिपाने की कोशिश कर रहे है, ताकि रोजगार आंकडे कहीं सार्वजनिक न हो जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अर्थशास्त्रियों और समाज शास्त्रियों ने आर्थिक आंकडो में कथित राजनीतिक हस्तेक्षेप को लेकर चिंता जतायी है।

कांग्रेस पाटी ने आगामी लोसकभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर रही है। गुरूवार को कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची जारी की। दूसरी सूची में महाराष्ट्र में पांच नामों की घोषणा के साथ ही कांग्रेस ने वहां लोकसभा चुनाव का शंखनाद कर दिया है। महाराष्ट्र के नागपुर से नाना पटोले, गढ़चिरोली-चिमुर से डॉ नामदेव दल्लू जी उसेंडी, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से प्रिया दत्त, मुंबई साउथ से मिलिंद मुरली देवड़ा सोलापुर एससी से सुशील कुमार शिंदे का नाम शामिल है। 

हालांकि इससे पहले कांग्रेस ने अपने 15 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इन 15 उम्मीदवारों में यूपी से 11 और गुजरात से 4 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। कांग्रेस द्वारा जारी पहली सूची में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सुप्रीमो सोनिया गांधी का नाम भी आ गया है। राहुल गांधी अमेठी से, तो सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेगें।

किम कर रहे हैं अमेरिका के साथ वार्ता पर पुनर्विचार: उत्तर कोरियाई अधिकारी

Kim are rethinking talks with US: North Korean officials

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जल्द ही इस पर फैसला करेंगे कि क्या राजनयिक वार्ता को जारी रखना है या नहीं। वह मिसाइल प्रक्षेपण और परमाणु परीक्षण पर अपनी ओर से लगाई गई रोक को लेकर भी फैसला करने वाले हैं। उत्तर कोरिया की एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

इस अधिकारी का यह भी कहना है कि अमेरिका ने उनके नेता के साथ हाल ही में हुई शिखर वार्ता में एक सुनहरा मौका को खो दिया। प्योंगयांग में राजनयिकों और द एसोसिएटेड प्रेस सहित विदेशी मीडिया की शुक्रवार को बुलाई एक तत्काल बैठक को संबोधित करते हुए उप विदेश मंत्री चोई सोन हुई ने कहा कि किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच संपन्न हनोई शिखर वार्ता में किसी भी समझौते तक पहुंचने में दोनों पक्षों की विफलता से उत्तर कोरिया को गहरी निराशा हुई है। 

उन्होंने कहा कि जब तक कि अमेरिका कुछ उपायों पर अमल नहीं करता तब तक उत्तर कोरिया का इरादा कोई समझौता करने या वार्ता को जारी रखने का नहीं है। अमेरिका को उन उपायों पर अमल करना चाहिए जो उत्तर कोरिया द्बारा किए गए कुछ परिवर्तनों के अनुकूल हैं-जैसे कि मिसाइल प्रक्षेपण और परमाणु परीक्षणों पर 15 महीने से रोक और उसके राजनीतिक आकलन में बदलाव आदि। चोई सोन हुई ने कहा कि दोनों सर्वोच्च नेताओं के बीच व्यक्तिगत संबंध अभी भी अच्छे हैं और उनकी केमिस्ट्री आश्चर्यजनक रूप से अद्भुत है।

न्यूजीलैंड: मस्जिद में गोलीबारी, 27 लोग मरे, तीन संदिग्ध गिरफ्तार

firing in the New Zealand mosque

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। गोलीबारी से ठीक पहले नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में प्रवेश कर रहे बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य इस हमले में बाल-बाल बच गए। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिदा आर्डर्न ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आज के दिन को सबसे काले दिनों में से एक बताया।

उन्होंने कहा कि यह साफ है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। आज जो यहां हुआ, वह जघन्य हिंसक घटना है। मेरी संवेदनाएं और मुझे विश्वास है कि पूरे न्यूजीलैंडवासियों की संवेदनाएं हताहतों और उनके परिजनों के साथ हैं। इस बीच क्राइस्टचर्च की मेयर लियाने डैलजील ने कहा कि वह गोलीबारी की घटना से इतनी दुखी हैं कि शब्दों में बयां नहीं कर सकती।

उन्होंने कहा कि मैंने कभी भी क्राइस्टचर्च में ऐसी किसी घटना की उम्मीद नहीं की थी। मैंने कभी भी न्यूजीलैंड में ऐसी घटना की कल्पना नहीं की। स्थानीय मीडिया ने बताया कि बंदूकधारियों में से एक ने मध्य क्राइस्टचर्च के हेगले पार्क स्थित मस्जिद अल नूर में अचानक गोलीबारी शुरू कर दी जहां बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य पहुंचने ही वाले थे। हमले में क्रिकेट टीम के किसी भी सदस्य को चोट नहीं पहुंची है। सभी सदस्य सुरक्षित हैं।

हमले की वजह से न्यूजीलैंड और बंगलादेश के बीच शनिवार को शुरू होने वाला तीसरे टेस्ट मैच रद्द हो गया है। हमले के बाद बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा कि पूरी टीम हमले में सुरक्षित बच गई है। डरावना अनुभव, कृपया हमारे लिए दुआ करें। अल नूर मस्जिद मध्य क्राइस्टचर्च में डीन एवेन्यू से लगी हुई है।

दूसरा हमला क्राइस्टचर्च के उपनगरीय इलाके की एक मस्जिद में हुआ। पुलिस ने इन हमलों के मामले में कम से कम तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। इससे पहले न्यूजीलैंड हेराल्ड ने एक चश्मदीद के हवाले से बताया कि कम से कम दो बंदूकधारियों ने गोलीबारी की। एक अन्य चश्मदीद इदरीस खैरूद्दीन ने बताया कि उसे गोलियों की आवाज सुनकर पहले लगा कि कहीं निर्माण कार्य चल रहा है या ऐसा ही कुछ लेकिन कुछ ही देर में लोग इधर-उधर भागते और चीख-पुकार मचाते नजर आये। हमले के समय मस्जिद में लगभग 200 लोग मौजूद थे।

पुलिस आयुक्त माइक बुश ने बताया कि एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस पूरी क्षमता के साथ हालात सामान्य करने का प्रयास कर रही है लेकिन स्थिति अब भी बहुत खतरनाक बनी हुई है। मृतकों की संख्या बढने की आशंका है। पुलिस ने मध्य क्राइस्टचर्च इलाके के सभी लोगों को अगली नोटिस तक अपने घरों में रहने के निर्देश दिये हैं। क्राइस्टचर्च के स्कूलों को भी अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है।

साइना नेहवाल की बायोपिक में श्रद्धा नहीं अब यह एक्ट्रेस आएगी नजर

Not Shraddha but this actress will be seen in Saina nehwal's biopic

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का क्रेज देखा जा रहा है। इससे पहले भी कई बायोपिक बॉलीवुड में आई थी। तो वहीं अब साल 2019 में भी बायोपिक फिल्मों से भरा हुआ है। कयोंकि इस साल कपिल देव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रोकेश शर्मा के जीवन पर बायोपिक आ सकती है। तो वहीं इसी सूची में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाडी साइना नेहवाल की बायोपिक भी आ सकती है। हालांकि अभी इस फिल्म की स्टार कास्ट पर विचार चल रहा है। 

​यदि खबरों ​की माने तो पहले श्रद्धा कपूर इस फिल्म में साइना नेहवाल का किरदार निभाती नजर आने वाली थी। लेकिन ताजा रिपोटर्स के अनुसार उनकी जगह अब परिणी​ति चोपडा इस फिल्म में रोल निभाती नजर आ सकती है। मुंबई मिरर की एक खबर के अनुसार श्रद्धा ने बाकी फिल्मों में बिजी होने के कारण इस फिल्म में काम ना करने का निर्णय किया है। बताया जा रहा है कि उनके पास पहले से ही काफी फिल्में हो गई है। तो वहीं इस समय श्रद्धा कपूर फिल्म 'छिछोरे' की शूटिंग कर रही है। तो वहीं प्रभास के साथ उनकी फिल्म 'साहो' रिलीज होने को तैयार है। इस कारण से साइना नेहवाल की बायोपिक फिल्म में श्रद्धा के पास समय नहीं है। 

श्रद्धा के बाहर होने के बाद मेकर्स ने परिणीति चोपड़ा को फिल्म के लिए फाइनल कर लिया है। लेकिन बॉलीवुड अभिनेत्री ​परिणीति इस समय फिल्म 'केसरी' के प्रमोशन में व्यस्त चल रही है। वे इस फिल्म में अक्षय कुमार के अपोजित नजर आएगी। इसके बाद उनके पास भी 'संदीप और पिंकी फरार' और 'जबरिया जोड़ी' जैसी फिल्में हैं। 

बदला ने पहले सप्ताह 38 करोड़ की कमाई की

'film badala' earned 38 crores in the first week

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म बदला ने पहले सप्ताह में 38 करोड़ की कमाई कर ली है। सुजॉय घोष के निर्देशन में बनी अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की जोड़ी वाली फिल्म बदला 08 मार्च को प्रदर्शित हुई है। फिल्म का निर्माण शाहरु.ख .खान की कंपनी ने किया है। बदला ने अपने प्रदर्शन के पहले वीकेंड के दौरान 23 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म अपने पहले सप्ताह में 38 करोड़ की कमाई कर चुकी है।

बदला सस्पेंस थ्रिलर फिल्म है, जो स्पेनिश फ़ल्मि ‘द इनविजबिल गेस्ट’ का बॉलीवुड एडेप्टेशन है। फिल्म के मुख्य पात्रों को मूल फ़ल्मि से बदल दिया गया है। कहानी अमिताभ और तापसी के किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है। तापसी पर अपने बॉयफ्रेंड की हत्या का संदेह है और अमिताभ एक वक़ील का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म  की कहानी इन दोनों के बीच संवाद के जरिये आगे बढ़ती है और फ्लैश बैक के जरिए अहम घटनाओं को दिखाती है। मानव कौल और अमृता सिंह भी एक अहम किरदार में हैं। अमिताभ बच्चन और तापसी इससे पहले पिंक में साथ आये थे, जिसमें अमिताभ ने वक़ील का ही किरदार निभाया था, जबकि तापसी एक कामकाजी लडक़ी के रोल में थीं। 

स्पॉट फिक्सिंग मामले में श्रीसंत को सुप्रीम कोर्ट से राहत

Sreesanth gets relief from Supreme Court in spot-fixing case

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने मध्यम गति के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत के खिलाफ स्पॉट फिक्सिंग मामले में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से लगाये गये आजीवन प्रतिबंध को शुक्रवार को निरस्त कर दिया। न्यायालय ने बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति को निर्देश दिया है कि वह श्रीसंत के खिलाफ सजा की अन्य अवधि के बारे में तीन महीने के अंदर विचार करे। न्यायालय ने हालांकि स्पॉट फिक्सिंग मामले में श्रीसंत को निर्दोष नहीं बताया है लेकिन सजा की अवधि कम करने का बीसीसीआई को निर्देश दिया है।

आईपीएल शुरू होेने से पहले केकेआर टीम को लगा बड़ा झटका, बाहर हुआ यह खिलाड़ी

Before the IPL started, the KKR team felt a big blow, this player came out

नई दिल्ली। आईपीएल के 12वें सीजन को शुरू होने में महज कुछ ही दिनों का समय शेष रह गया है। आईपीएल के इस सीजन का पहला मैच 23 मार्च को खेला जाएगा। यह मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा। अब आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजीयों ने अपने—अपने खिलाडियों को फिट करने में लगे हुए है। अंडर 19 विश्व कप में अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी आईपीएल के इस सीजन में भी नहीं खेल पाएंगे। 

अब केकेआर टीम ने उनकी जगह केरल के तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर को शामिल किया है। बता दें कि कमलेश नागरकोटी ने न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर 19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। इस विश्व कप में नागरकोटी ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था। इस प्रदर्शन के दम पर नागरकोटी को केकेआर ने 3.2 करोड रुपए की राशि देकर अपनी टीम में शामिल किया था। 

तो वहीं पिछले सीजन में पैर की चोट के कारण नहीं खेल पाए थे। हालांकि इस बार लग रहा था कि नागरकोटी इस सीजन में खेल सकते है। लेकिन उनका अब खेलना संदेह के घेरे में है। केकेआर ने नागरकोटी की जगह संदीप को शामिल किया गया है। संदीप ने रणजी सीजन में इस बार शानदार प्रदर्शन किया है। 

गौरतलब है कि इस सीजन में संदीप ने कुल 44 विकेट लिए थे। इस प्रदर्शन की वजह से ही उन्हें केकेआर ने अपनी टीम में शामिल किया गया है। संदीप इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम में शामिल थे लेकिन उन्हें आरसीबी की ओर से एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। 

लघु वित्त बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे शक्तिकांत दास

Meetings with heads of small finance banks

नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास शुक्रवार को लघु वित्त बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान वह उनसे जुड़े विभिन्न मसलों पर बातचीत करेंगे। वर्तमान में देश में 10 लघु वित्त बैंक परिचालन में हैं। दास ने बृहस्पतिवार को एक ट्वीट में कहा वित्तीय समावेशन को बढ़ाने और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को कर्ज देने में लघु वित्त बैंकों की अहम भूमिका है। कल लघु वित्त बैंकों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। 

लघु वित्त बैंक आम तौर पर नकदी जमा करने और छोटे किसानों, सूक्ष्म एवं लघु कारोबारों और असंगठित क्षेत्र के लोगों को कर्ज देने का काम करते हैं। केन्द्रीय बैंक को लघु वित्त बैंक का लाइसेंस लेने के लिये 72 आवेदन प्राप्त हुये थे। जांच परख के बाद रिजर्व बैंक ने 10 आवेदनों पर ही सैद्धांतिक मंजूरी दी। 

269 अंक की वृद्धि के साथ 38,024 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 38,024 level with 269 points up

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 269.43 अंक यानि 0.71 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,024.32 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 83.60 अंक यानि 0.74 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,426.85 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार हरे निशान पर खुला और बढ़त के साथ हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 113.18 अंक यानि 0.30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,865.35 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 2.72 अंक यानि 0.0072 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,754.89 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 28.15 अंक यानि 0.25 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,369.85 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 1.55 अंक यानि 0.014 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,343.25 के स्तर पर बंद हुआ।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.