62वां महापरिनिर्वाण दिवस: कृतज्ञ राष्ट्र ने डॉ. अंबेडकर को किया याद

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 10:57:41 AM
62nd Mahaparinirvana Diwas: nation remembered Dr. Ambedkar

नई दिल्ली। कृतज्ञ राष्ट्र ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवायी में संविधान निर्माता बाबा सहेब भीमराव अंबेडकर को बुधवार को उनके 62वें महापरिनिर्वाण दिवस पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह संसद भवन परिसर में डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

सिब्बल की दलील आश्चर्यजनक, चुनाव के वक्त मंदिरों के दौरे करने वाले राहुल रूख स्पष्ट करें: शाह

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, उपाध्यक्ष एम थम्बीदुरै, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, राज्य मंत्री रामदास आठवले, कई अन्य मंत्रियों, सांसदों तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी सामाजिक न्याय के पुरोधा रहे डॉ. अंबेडकर को पुष्प अर्पित कर याद किया।

गुजरात में राहुल की रैलियों में उमड़ रही भीड़ से प्रधानमंत्री परेशान: तिवारी 

देशभर में उनकी स्मृति में कई कार्यक्रम आयोजित कर राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को याद किया जा रहा है। चौदह अप्रैल 1891 को जन्मे डा. अंबेडकर ने 1956 में आज ही के दिन महापरिनिर्वाण लिया था।

स्वतंत्र भारत का संविधान बनाने में उनकी अहम भूमिका रही। वह जीवन पर्यन्त सामाजिक न्याय तथा दलितों और वंचितों के उत्थान के लिए काम करते रहे। देश के पहले कानून मंत्री के तौर पर भी उन्होंने पिछडों और महिलाओं की बेहतरी के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.