अरुणाचल में मुख्यमंत्री खांडू और कांग्रेस के 43 विधायक PPA में शामिल

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2016 11:50:17 PM
Arunachal CM Khandu and 43 members of Congress involved in PPA

ईटानगर/नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार शुक्रवार को फिर उस समय संकट में पड़ गई जब मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत पार्टी के 43 विधायक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी दल पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) में शामिल हो गए। उच्चतम न्यायालय के आदेश से करीब एक माह पहले ही राज्य में कांग्रेस सरकार बहाल हुई थी ।
खांडू ने कांग्रेस के सभी विधायकों का पीपीए में शामिल होने के फैसले को सामूहिक और सर्वसम्मति से लिया गया फैसला बताया हैं।
पीपीए के अध्यक्ष कनेन भरगू ने बताया कि कांग्रेस के 47 विधायकों में से 44 पीपीए में शामिल हो गये हैं। पीपीए भाजपा के नेतृत्व वाले पूर्वोतर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) का एक घटक दल है।
भाजपा की प्रदेश इकाई ने कहा राज्य में नई सरकार के गठन में पार्टी पीपीए को बाहर से समर्थन देगी ।
एनईडीए के संयोजक हिमंता बिश्वा शर्मा ने पत्रकारों से कहा, खांडू ने मुझे सुबह बुलाया और कहा कि कांग्रेस के 43 विधायक अरुणाचल की क्षेत्रीय पीपीए में शामिल हो गए। विधानसभा अध्यक्ष ने अधिसूचित किया कि सत्तारूढ़ पार्टी के 43 विधायक पीपीए में शामिल हो गए हैं।
60 सदस्यीय अरुणाचल प्रदेश में भाजपा के 11 विधायक है। शर्मा ने कहा कि पीपीए के विलय के बाद खांडू भाजपा नेतृत्व एनईडीए के सदस्य बन गये हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने कांग्रेस विधायकों के पीपीए में शामिल होने के बारे में कोई भूमिका अदा नहीं की हैं। 
कांग्रेस के केवल एक विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री नबाम टुकी ही पार्टी के साथ है। 
खांडू ने कहा कि कांग्रेस के सभी विधायकों का क्षेत्रीय पार्टी पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश(पीपीए) में शामिल होने का फैसला एक अकेले का नहीं , बल्कि सामूहिक और सर्वसम्मति से लिया गया फैसला हैं।
कांग्रेस के पीपीए में विलय के तुरंत बाद मीडिया से बातचीत में खांडू ने कहा, मैंने इस संबंध में शुक्रवार को सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई थी। बैठक में सभी 43 विधायक मौजूद थे और उन्होंने पीपीए में शामिल होने का सामूहिक निर्णय लिया और मेरे नेतृत्व में पूरा भरोसा होने के कारण अंतिम फैसला मुझ पर छोड़ दिया। 
खांडू ने बताया कि राज्य के 44 में से 43 विधायक पीपीए में शामिल हुए है। दल-बदल के बाद शेष एक कांग्रेस सदस्य एवं पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी के भी पीपीए में आने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर खांडू ने कहा कि फिलहाल वह शहर से बाहर हैं।
उन्होंने कहा, मैंने उन्हें हमारे सामूहिक फैसले के बारे में सूचित कर दिया है। वह एक-दो दिन में यहां आएंगे और मैं उनके साथ बैठूंगा तथा इस मसले पर चर्चा करुंगा।
पीपीए में विलय के औचित्य का स्पष्टीकरण देते हुए खांडू ने कहा, अरुणाचल प्रदेश में राजनीतिक, आर्थिक और विकास की सारी संभावनाएं हैं। राज्य का 30 वर्ष का राजनीतिक इतिहास रहने के बावजूद हम अब तक दूसरे राज्यों की तुलना में पीछे है। उन्होंने जोर देते हुए कहा, हम सभी निर्वाचित नेताओं की पहली प्राथमिकता हर संभावित दृष्टिकोण से राज्य के लिए तथा यहां की जनता के लिए बेहतर करना है।

पीपीए में शामिल होना सामूहिक फैसला : खांडू

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस के सभी विधायकों का क्षेत्रीय पार्टी पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश(पीपीए) में शामिल होने का फैसला एक अकेले का नहीं , बल्कि सामूहिक और सर्वसम्मति से लिया गया फैसला हैं।
कांग्रेस के पीपीए में विलय के तुरंत बाद मीडिया से बातचीत में श्री खांडू ने कहा, मैंने इस संबंध में शुक्रवार सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई थी। बैठक में सभी 43 विधायक मौजूद थे और उन्होंने पीपीए में शामिल होने का सामूहिक निर्णय लिया और मेरे नेतृत्व में पूरा भरोसा होने के कारण अंतिम फैसला मुझ पर छोड़ दिया। 
उन्होंने बताया कि राज्य के 44 में से 43 विधायक पीपीए में शामिल हुए है। दल-बदल के बाद शेष एक कांग्रेस सदस्य एवं पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी के भी पीपीए में आने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर खांडू ने कहा कि फिलहाल वह शहर से बाहर हैं।
उन्होंने कहा, मैंने उन्हें हमारे सामूहिक फैसले के बारे में सूचित कर दिया है। वह एक-दो दिन में यहां आएंगे और मैं उनके साथ बैठूंगा तथा इस मसले पर चर्चा करुंगा।
इस मौके पर उपमुख्यमंत्री चावना मेइन और सरकार के प्रवक्ता पसांग दोरजी सोना एवं बामंग फेलिक्स भी मौजूद थे।
पीपीए में विलय के औचित्य का स्पष्टीकरण देते हुए श्री खांडू ने कहा, अरुणाचल प्रदेश में राजनीतिक, आर्थिक और विकास की सारी संभावनाएं हैं। राज्य का 30 वर्ष का राजनीतिक इतिहास रहने के बावजूद हम अब तक दूसरे राज्यों की तुलना में पीछे है। उन्होंने जोर देते हुए कहा,हम सभी निर्वाचित नेताओं की पहली प्राथमिकता हर संभावित ²ष्टिकोण से राज्य के लिए तथा यहां की जनता के लिए बेहतर करना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.