NSG के लिए भारत के प्रयास को राजनीतिक रंग न दे चीन

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 07:13:18 AM
India efforts to give political color to NSG China

नई दिल्ली। एक दूसरे की वैधानिक अकांक्षाओं का सम्मान करने का आह्वान करते हुए भारत ने शुक्रवार को कहा कि चीन को असैन्य परमाणु प्रौद्योगिकी तक पहुंच हासिल करने के नई दिल्ली के प्रयास को राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए। ‘इंडिया चाइना थिंक-टैंक फोरम’ को संबोधित करते हुए विदेश सचिव एस जयशंकर ने ‘कट्टरंपथी आतंकवाद’ से निपटने में द्विपक्षीय सहयोग की पैरवी की और इसको लेकर निराशा जताई कि दोनों देश महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस मुद्दे को लेकर साथ नहीं आ पा रहे हैं।

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला: त्यागी की कोर्ट में पेशी आज

उनकी यह टिप्पणी चीन के संदर्भ में देखी जा रही है, जो जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित कराने के भारत के प्रयास का विरोध कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘बदलाव के समय हमें सामरिक संवाद की ओर बड़े पैमाने पर फोकस करना चाहिए। इससे दोनों देशों के बीच की गलतफहमी दूर होगी और दोनों के बीच व्यापक विश्वास और सहयोग बढ़ाने में मदद मिल सकती है’।

अब आएंगे प्लास्टिक के नोट, इन 5 शहरों में होगा फिल्ड ट्रायल

एनएसजी के लिए भारत के प्रयास का जिक्र किये बगैर ही जयशंकर ने इस परमाणु प्रौद्योगिकी नियंत्रक समूह को विस्तार देने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के क्रियान्वयन जैसे बड़े वैश्विक मुद्दों पर भारत एवं चीन के बीच बड़े पैमाने पर सहयोग होना चाहिए।

Pic: ईशांत की हुई प्रतिमा, युवी-धोनी सहित कई दिग्गज हस्तियां पहुंची

सीएम अखिलेश ने अब्बास को बनाया सिंचाई विभाग का सलाहकार

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.