सांसदों ने की फेयरनेस क्रीम पर रोक लगाने की मांग

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Jul 2016 10:38:10 AM
MPs demand ban of the fairness cream

फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन की भाषा पर बवाल

नई दिल्ली (एजेंसी)। गोरा बनाने का दावा करने वाली फेयरनेस क्रीम को लेकर सांसदों ने संसद में विरोध दर्ज किया है। अखबार, टीवी, हॉर्डिग और रेडियो पर आने वाले फेयरनेस क्रीम के विज्ञापनों पर संसद में खूब हंगामा हुआ। गोरे रंग को लेकर महिलाओं में हीन भावना पैदा करने वाले इन विज्ञापनों पर सांसदों ने ऐतराज जताया है।

कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने इस मुद्दे पर ये कहा है कि गोरे रंग का सपना दिखाने वाली इन फेयरनेस क्रीम के विज्ञापनों में गोरे रंग को विशेषता के तौर पर पेश किया जाता है। उन्होंने कहा कि ‘सफलता के लिए इंसान का रंग नहीं बल्कि दिमाग की जरूरत होती है।

 इसके उदहारण हैं मिशेल ओबामा और बराक ओबामा पूरी दुनिया उनका सम्मान करती है। विश्व बराक ओबामा को उनके रंग के लिए नहीं उनके काम के लिए जानता है।

दरअसल इस मुद्दे को राज्य सभा में उठाते हुए कई महिला सांसदों ने फेयरनेस क्रीम के विज्ञापनों पर सवाल उठाये थे उन्होंने कहा की विज्ञापनों की भाषा महिलाओं के सम्मान के खिलाफ है। 

कांग्रेस सांसद विप्लव ठाकुर ने राज्य सभा में शून्य काल के दौरान अलग-अलग कंपनियों की फेयरनेस क्रीम का मुद्दा उठाया उन्होंने कहा की ऐसी क्रीम महिलाओं में हीन भावना पैदा करती है। 

सरकार को ऐसी फेयरनेस क्रीम पर रोक लगाने के लिए कदम उठाना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.