इस महीने सदी का सबसे लंबा पूर्ण चन्द्रग्रहण, पृथ्वी के बहुत करीब आ जाएगा मंगल

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 04:11:13 PM
This month, the longest full Moon lunar of the moon, will come very close to the Earth

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कोलकाता। अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों को इस माह दो महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं देखने को मिलेंगी। इस महीने मंगल हमारी पृथ्वी के इतने निकट आ जाएगा कि उसे नग्न आंखों से देखा जा सकेगा वहीं खगोल से जुड़ी दूसरी दिलचस्प घटना ये है कि पृथ्वी के बड़े हिस्से पर सदी का सबसे लंबा पूर्ण चन्द्रग्रहण देखने को मिलेगा।

आज भी इस किले में सुनाई देती है आत्माओं की चीख, दिन में भी यहां जाने से घबराते हैं लोग

इस महीने की 27-28 तारीख की दरमियानी रात को एक घंटा 43 मिनट का पूर्ण चन्द्रग्रहण होगा। भारत सहित विश्व के बड़े हिस्से में इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। बताते चलें कि देश में इस चन्द्रग्रहण की शुरुआत 27 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात 11:54 बजे से शुरु होगी।

एमपी बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के अनुसंधान और अकादमिक निदेशक देवीप्रसाद द्वारी के मुताबिक यह इस सदी का सबसे लंबी अवधि का पूर्ण चन्द्रग्रहण बताया जा रहा हैं। द्वारी ने बताया है कि चार दिन बाद ही विश्व के लाखों लोगों को एक और शानदार खगोलीय घटना देखने को मिलेगी।

Birthday Special: फिल्मों से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहती थी सलमान की एक्स संगीता बिजलानी

उन्होने दूसरी शानदार खगोलीय घटना बताई है कि 31 जुलाई को मंगल और पृथ्वी के बीच की दूरी 5.76 करोड़ किलोमीटर रह जाएगी। बता दें कि साल 2003 के बाद यह पहला मौका होगा जब लाल ग्रह पृथ्वी के इतना करीब होगा।  साल 2013 में हुई इस अद्भुत घटना के दौरान इन दोनों ग्रहों के बीच की दूरी 5.57 करोड़ किलोमीटर रह गयी थी। द्वारी ने बताया कि उस रात पूरे भारत में नग्न आंखों से मंगल का दीदार किया जा सकेगा।- एजेंसी

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में डॉक्टर हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले अभिनेता कवि कुमार आजाद का निधन

इस बॉलीवुड एक्टर ने संजय लीला भंसाली के साथ काम करने से किया इंकार, चौंकाने वाली वजह आई सामने!

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.