डिनर में बनाएं मटर के पराठे

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 04:20:12 PM
डिनर में बनाएं मटर के पराठे

मटर की सब्जी, पुलाव तो बनाए ही जाते हैं, साथ ही मटर के पराठे भी बहुत स्वादिष्ट बनते हैं। ये आलू के पराठे की तरह ही बनाए जाते हैं लेकिन इसमें आलू की जगह मटर भरा जाता है। मटर के पराठे बनाना बहुत ही आसान है चलिए आपको बताते हैं मटर के पराठे बनाने की विधि ...

दलिया-सेब खिचड़ी

सामग्री :-

गेहूं का आटा - 400 ग्राम
मटर -1 कप (भुन कर पिस ले )
हरी मिर्च - 2  बारीक कतरी हुई
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दू कस किया हुआ)
हरा धनियां - एक बड़ा चम्मच( बारीक कतरा हुआ)
धनियां पाउडर - एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल या घी   

पनीर कोल्हापुरी

विधि :-

आटे को छान कर एक बर्तन में निकाल लें, आटे में आधा छोटी चम्मच नमक और 2 छोटी चम्मच तेल डालें। गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लें।

पिसे हुए मटर में हरी मिर्च, अदरक, हरा धनियां, धनियां पाउडर, लालमिर्च पाउडर और नमक मिला दें। मटर का यह मिश्रण पराठे में भरने के लिए तैयार है।

अब तवा गैस पर रख कर गरम करें, आटे से थोड़ा सा आटा तोडें और गोल करके लोई बनाऐं। लोई को सूखे आटे (परोथन) में लगाकर गोल-गोल बेल लें।

थोडा मटर का मिश्रण बेले गये पराठे पर रखें, पराठे को चारों ओर से उठा कर बंद कर दें। इस मटर भरे हुए गोले को बेलन की सहायता से हलके से बेल कर पराठे का आकार दें और गरम तवे पर डालें।

दोंनो ओर घी लगाकर, पलट-पलट कर ब्राउन होने तक सेकें। सारे पराठे इसी तरह तैयार कर लें, मटर के गरमा गरम पराठे, दही, चटनी या अचार के साथ सर्व करें।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-  

ये तीन टोटके बदल देंगे आपकी किस्मत

शादी के दौरान क्यों की जाती है चावल फेंकने की रस्म

119 वर्ष की उम्र में भी युवा दिखते थे भगवान श्रीकृष्ण

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.