देशी-विदेशी सैलानियों के आकर्षण के केंद्र विदेशी पक्षी वापस जाने लगे हैं अपने वतन को

Samachar Jagat | Sunday, 11 Mar 2018 05:14:01 PM
Foreign birds are returning to their homeland

शिवपुरी। गर्मियों का मौसम शुरू होते ही मध्यप्रदेश के शिवपुरी में स्थित माधव राष्ट्रीय उद्यान की संख्या सागर चांद पाठा झील क्षेत्र में आए विदेशी पक्षियों का अपने-अपने देशों की ओर वापस लौटना प्रारंभ हो गया है। माधव राष्ट्रीय उद्यान के सूत्रों ने आज बताया कि उद्यान की झील में बड़ी संख्या में विभिन्न प्रजातियों के प्रवासी पक्षी सर्दियों का मौसम शुरू होते ही आते हैं।

इस अनोखे होटल में ठहरने के लिए टूरिस्ट रहते हैं बेताब

ये पक्षी ग्रीष्म ऋतु के शुरू होते ही यहां से वापस लौटने लगते हैं। यह प्रवासी पक्षी अत्याधिक ठंडे देशों रूस, साइबेरिया और जॉर्जिया आदि से यहां आते हैं। यहां पर पूरा सर्दी का मौसम गुजारकर वापस अपने-अपने देशों को लौट जाते हैं। सूत्रों ने कहा कि लंबी उड़ान भरने में सक्षम ये विभिन्न प्रजातियों के विदेशी कई दशकों से यहां निरंतर आ रहे हैं।

इस बार तय समय से पहले बंद हो जाएगा मुगल गार्डन

बताया गया है कि ठंड के मौसम में रूस, साइबेरिया आदि क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे पहुंचने के कारण ये पक्षी वहां से प्रवास पर निकल जाते हैं। इन आकर्षक पक्षियों को देखने के लिए राष्ट्रीय उद्यान में देशी-विदेशी सैलानी समय निकालना नहीं भूलते हैं।- एजेंसी 

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है यह चाय की दुकान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.