राजस्थान का ये छोटा सा डेस्टिनेशन है बहुत खास

Samachar Jagat | Friday, 13 Apr 2018 12:00:20 PM
This smallest destination of Rajasthan is very special
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान अपनी संस्कृति और प्राचीन ऐतिहासिक धरोहरों से देशी और विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। राजस्थान के अधिकतर सभी जिले अपनी किसी न किसी खासियत के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। यहां के कुछ डेस्टिनेशन तो बहुत छोटे हैं लेकिन इसके बाद भी दूसरों से कुछ अलग होने के कारण पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। हम आपको यहां मेनाल के बारे में बता रहे हैं। 

ये है दुनिया का सबसे बड़ा भूतिया शहर

राजस्थान का ये पर्यटन स्थल बहुत ही छोटा है लेकिन अपने प्राकृतिक सौन्दर्य, नैसर्गिक वैभव, अलौकिक, वाटरफॉल और मंदिर के कारण बहुत प्रसिद्ध है। ये एक ऐसी जगह है जहां पर पर्यटन और आस्था दोनों का संगम देखने को मिलता है। मेनाल की ग्रेनाइट की सख्त चट्टानों से 100 फीट गहरा पानी जब नीचे की ओर गिरता है तो पर्यटकों के मन को मोह लेता है। 

लंबित पर्यटन परियोजनाओं को जल्द किया जाए पूरा

यहां पर महानाल मठ और शिवालय के अलावा भी बहुत सारे मंदिर हैं। इन मंदिरों का निर्माण अजमेर और दिल्ली के चौहान वंशी राजाओं ने करवाया था। महानालेश्वर मंदिर शिव को समर्पित है। यह मंदिर भूमिज शैली में बनाया गया है और इसके सामने एक छतरी के नीचे नंदी की बड़ी सी मूर्ति बनी हुई है। इस मंदिर की दीवारों पर शेरों, अप्सराओं, हाथियों आदि की जीवंत कलात्मक मूर्तियां लगाई गई हैं और पास के पत्थरों पर बेल-बूटे बने हैं। 

दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में शामिल हैं भारत के ये शहर 

यहां पर घुमने के लिए बहुत सारे मशहूर स्थान हैं, जैसे कि  तारागढ़ किला, बूंदी महल, रानीजी-की-बावडी आदि। इन महलों की दीवारों पर रासलीला की कहानियों के दृश्यों को दर्शाते चित्र बने हैं। यहां की ये सभी चीजें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं और इन्हें देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.