एजवेंचर बाइक हिमालयन की ये खास बातें जो बनाती है इसे बेहद खास

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 01:00:02 PM
Edge Venture Himalayan bike makes it extremely special that these particular things

रॉयल बाइक्स की बात आते ही बाइक्स के दिवानों की जुबान पर एक ही नाम आता है वो है रॉयल एनफील्ड। जी हां अपने नाम और दमदार बाइक्स के लिए मशहूर रॉयल एफील्ड नें हाल ही में अपनी नई बाइक हिमालयन को बाजार में पेश किया है। कंपनी की ये बाइक एक एडवेंचर बाइक है।

कीमत की बात करें तो इसकी कीमत पुणें एक्स शोरुम कीमत 1.55 लाख रुपए है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन अन्य बाइक्स में कुछ ऐसी बातें है जो इसे अन्य एडवेंचर बाइक्स से बिल्कुल अलग करती है। तो आइए एक नजर डालते है इसकी खूबियो पर जो इसे बनाती है बेहद खास।  

बुगाती सिरोन की ये खूबियां इसे बनाती है दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार

दमदार बॉडी-

हिमालयन को इस तरह बनाया गया है कि हर तरह के उबड़-खाबड़ रास्तों पर इसके राइडर की पोजिशन हमेशा सेंटर में बनी रहे। इससे मोटरसाइकिल पर ज्यादा कंट्रोल मिलता है।

हल्की व दमदार-

आपको बता दें कि यह कंपनी की सबसे हल्की रॉयल एनफील्ड है। इसका वजन 182 किलोग्राम है। इसमें दमदार 411 सीसी का सिंगल सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है, जो 24.5बीएचपी की ताकत के साथ 32 एनएम का टॉर्क 4000-4500 आरपीएम पर देता है। यह बाइक सिटी, हाईवे और ऑफरोडरिंग सभी जगह इस्तेमाल में बेहतर है।

शानदार इंजन

इस बाइक में नया एलएस 410 इंजन मौजूद है। यह ओवरहैड कैमशॉफ्ट इंजन काफी एडवांस और हल्का है। इसमें 10 हजार किलोमीटर तक ऑयल बदलने की जरूरत नहीं होती है। बाइक ज्यादा ठंडे तापमान में भी अच्छा परफॉर्म करती है और इसमें ज्यादा वाइब्रेशन महसूस नहीं होता है।

जल्द ही भारतीय ऑटो सेक्टर में आनें वाली है ‘गॉडजिला’

ग्राउंड क्लीयरेंस और ऊंचा एग्जॉस्ट-

इस बाइक का ग्राउंड क्‍लीयरेंस 220 एमएम का है, जो किसी भी भारतीय बाइक से सबसे ज्यादा है। इसका एग्जॉस्ट पाइप 600 एमएम की ऊंचाई पर फिक्स किया गया है, जिससे पानी भरे रास्तों को भी पार करने परेशानी ना हो।  

प्रोग्रेसिव ब्रेकिंग-

कंपनी ने इस बाइक के दोनों टायरों में बायब्रे डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल किया है, जो काफी बेहतर काम करते हैं। इसके आगे वाले टायर में 300 एमएम और पीछे वाले टायर में 240 एमएम के डिस्क ब्रेक लगे हैं, जो दूसरी रॉयल एनफील्ड बाइक के मुकाबले ज्यादा बेहतर ब्रेकिंग देते हैं।

लंबा ट्रैवल सस्पेंशन-

लंबी दूरी के समय को बढ़ानें के लिए कंपनी ने इस बाइक में लंबे ट्रैवल सस्पेंशन का इस्तेमाल किया है। इसके फ्रंट में 41 टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में पहली बार लिंकेज के साथ मोनोशॉक सस्पेंशन लगा है, जो खराब रास्तों में भी राइड को कम्फर्टेबल बनाता है।

जल्द ही भारतीय ऑटो सेक्टर में आनें वाली है ‘गॉडजिला’

लार्ज व्हील और ड्यूल परपज टायर्स-

बाइक को हाई परफॉर्म बाइक बनाने के लिए फ्रंट में 21 इंच और रियर में 17 इंच के बड़े टायर्स लगाए गए हैं, जो एडवेंचर राइड को मजेदार बनाते है। इस बाइक में सिएट के ड्यूल परपज टायर्स लगे हैं जिनको खास तौर पर हर तरह के रास्तों के लिए बनाया गया है।

मल्टी-फंक्शन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हाई माउंटेड हैडलैंप्स-

इसके मल्टी-फंक्शन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर काफी सारी जानकारी देता है। इसमें एनालॉग और डिजिटल दोनों कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा जिसमें सर्विस रिमांडर, गियर इंडिकेटर्स, फ्यूल लेवल और बैटरी कंडीशन की जानकारी दी गई है। यहां डिजिटल क्लॉक और कंपास भी दिए गए हैं। बाइक की हैडलाइट काफी अच्छी है। यह अंधेरे में काफी अच्छी रोशनी देती है।

हेक्सा की बुकिंग शुरु, जनवरी 2017 में होगी लॉन्च

चलानें में बेहद आरामदायक-

हिमालयन की सीट की हाईट केवल 800 एमएम रखी गई है। लंबी राइड में भी इसके फुटपैग्स, हैंडलबार और सीट की पोजिशन आपको थकावट का अहसास नहीं होने देगी। चौड़े हैंडलबार इसे मोड़ने में आसान बनाते हैं।

लगेज माउटिंग पॉइंट और एक्सेसरीज

रॉयल एनफील्ड के रियर व फ्रंट दोनों हिस्सों में लगेज माउटिंग पॉइंट दिए हुए हैं। इसमें आप लंबे सफर के दौरान हार्ड केस, सॉफ्ट केस, टॉप बॉक्स और पानी या फ्यूल के जैरिकन आराम से ले जा सकते हैं। बाइक की डिक्की में आप 20 से 25 किलो तक का सामान आसानी से रख सकते हैं।

अपनी बेहद बोल्ड अदाओं से इंटरनेट पर धमाल मचा रही यह मैथ टीचर- देखें तस्वीरें

किसी की मोहब्बत में नही पड़ना चाहते है तो जाने ये टिप्स 

जाने! प्रेगनेंसी के अलावा और किन कारणों से रूकते है पीरियड्स



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.