7th Pay Commission DA Hike Update: क्या सरकार अगले सप्ताह डीए में वृद्धि की घोषणा करेगी? वेतन बहुत बढ़ जाएगा

Samachar Jagat | Saturday, 23 Sep 2023 06:25:14 PM
7th Pay Commission DA Hike Update: Will the government announce DA increase next week? Salary will increase by this much

7 वें वेतन आयोग दा हाइक अपडेट: सितंबर के महीने के लिए समाप्त होने के लिए केवल कुछ ही दिन छोड़ दिए जाते हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की प्रतीक्षा काफी लंबी हो गई है लेकिन अब यह प्रतीक्षा बुधवार को समाप्त हो सकती है।

27 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक डीए में वृद्धि को मंजूरी दे सकती है। ऐसी स्थिति में, त्योहार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि लाएंगे। केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि की घोषणा कर सकती है।

डीए वर्ष में दो बार बढ़ता है

मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए, केंद्र सरकार समय -समय पर महंगाई भत्ता बढ़ाती है। जब भी सरकार डीए में वृद्धि की घोषणा करती है, तो इसे जनवरी और जुलाई में साल में दो बार संशोधित किया जाता है। जब भी संशोधन की घोषणा की जाती है, तो पिछले महीने के बकाया दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि सरकार सितंबर के अंत में डीए में वृद्धि की घोषणा करती है, तो इसे जुलाई से प्रभावी माना जाएगा। फिर जुलाई और अगस्त के बकाया को भी सितंबर के वेतन में शामिल किया जाएगा।

डीए में कितनी वृद्धि की उम्मीद है?

वेतन कितना बढ़ेगा?

वर्तमान में, 42 प्रतिशत की दर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता और राहत का भुगतान किया जा रहा है। यदि सरकार डीए को 4 प्रतिशत बढ़ाती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। महंगाई भत्ता में वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से लागू होगी।

वेतन कितना बढ़ेगा?

डीए की गणना केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन पर की जाती है। यह केंद्र सरकार के पेंशनरों के लिए मुद्रास्फीति से राहत प्रदान करेगा। जैसे -जैसे डीए बढ़ता है, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ता है। मान लीजिए कि अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 36,500 रुपये प्रति माह है। ऐसी स्थिति में, उन्हें 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता के साथ 15,330 रुपये मिलेंगे। लेकिन 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद, डीए हर महीने 16,790 रुपये होगा। ऐसी स्थिति में, केंद्रीय कर्मचारी की कुल आय में हर महीने 16,425-15,330 = 1,460 रुपये की वृद्धि होगी।

बकाया के साथ उपलब्ध होगा

केंद्र सरकार द्वारा घोषणा करते ही दा 1 जुलाई, 2023 से लागू हो जाएगा। यदि अक्टूबर में महंगाई भत्ता की घोषणा की जाती है, तो कर्मचारियों को वेतन के साथ बकाया राशि का भुगतान करना होगा। इसमें जुलाई, अगस्त और सितंबर के दा बकाया उपलब्ध होंगे। पेंशनरों के लिए भी, महंगाई राहत महंगाई भत्ता के बराबर बढ़ जाती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.