7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी चमक उठी उनकी किस्मत, मासिक वेतन में वृद्धि का अच्छा संकेत है

Samachar Jagat | Friday, 07 Jul 2023 10:32:05 AM
7th Pay commission: Good news for central employees, increase in monthly salary is a good sign

7th Pay commission: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटनेस फैक्टर में किया बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों के, वेतन में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी की संभावना मानी जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी पर एक नई सूचना जारी कर सकती है। इससे कई कर्मचारियों को भारी लाभ मिल सकता है।


सरकार ने आखिरी बार 2016 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की थी फिटमेंट फैक्टर और बढ़ने का अनुमान है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सामान्य सैलरी में बढ़ोतरी होगी सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा जारी नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बड़ा दावा किया गया है।

Content in Post

  • जानिए फिटिंग फैक्टर कितना होगा
  • DA पर मिल सकती है खुशखबरी
  • जानिए फिटिंग फैक्टर कितना होगा

7th Pay commission: जब भारत सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो आने वाला वर्ष बड़ी संख्या में परिवारों के लिए महत्वपूर्ण होने की उम्मीद है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3 गुना कर सकती है, जिसके बाद बेस सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी।

एक अध्ययन के अनुसार यदि आपका न्यूनतम वेतन 18,000 रूपए है, तो इसे लगभग 8000 रुपये तक बढ़ाना संभव है। इसके बाद आपकी बेस सैलरी 26,000 हो जाएगी, जो सभी के लिए महत्वपूर्ण होगी। प्रत्येक वर्ष कर्मचारियों के वेतन में लगभग 96,000 की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

DA पर मिल सकती है खुशखबरी
उम्मीद की जा रही है कि केंद्र में मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. इसके बाद इसमें 46 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. फिलहाल 42 फीसदी डीए का लाभ मिलता है. यदि इस क्षेत्र में वृद्धि होती है, तो दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होंगी। सात वेतन नियमों के अनुसार केंद्र सरकार हर साल दो बार पेंशनभोगियों और कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.