8वां वेतन आयोग: कर्मचारियों के लिए आठवीं सैलरी कब लागू होगी? जानिए कितना बढ़ जाएगा फिटमेंटर फैक्टर

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 04:41:29 PM
8th Pay Commission: When will the eighth salary be implemented for employees? Know how much the fitmentor factor will increase

8वां वेतन आयोग: कर्मचारी लंबे समय से आठवें वेतन आयोग के लागू होने का इंतजार कर रहे हैं और यह भी कि उनका फिटमेंट फैक्टर कब बढ़ेगा। आपको बता दें कि अगर दोनों को मंजूरी मिल जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 44 फीसदी का भारी इजाफा हो सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए पिछले महीने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था, जिसके बाद सैलरी में बढ़ोतरी हुई. अब केंद्रीय कर्मचारी यह जानने का इंतजार कर रहे हैं कि 8वां वेतन आयोग कब लागू होगा और फिटमेंट फैक्टर कब बढ़ेगा. अगर दोनों को मंजूरी मिल गई तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 44 फीसदी का भारी इजाफा हो सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वेतन और भत्ते मिल रहे हैं, जिसे करीब 9 साल पहले साल 2014 में लागू किया गया था। वहीं, अब केंद्रीय कर्मचारी 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर तेलंगाना में भी कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया है.

हालांकि, 8वें वेतन आयोग पर केंद्र सरकार का अभी तक कोई स्पष्ट रुख नहीं है। हालांकि ऐसी संभावना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन कर सकती है और इसे 2025-26 तक लागू किया जा सकता है.

फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से बदल जाएगा सैलरी स्ट्रक्चर-

अगर केंद्र सरकार 8वां वेतन आयोग लागू करती है तो फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर काफी अहम भूमिका निभाता है. इन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी भत्तों के अलावा फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय होती है।


2014 में 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद साल 2016 से फिटमेंट फैक्टर में बदलाव किया गया। तब से 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर लागू है। केंद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. कर्मचारी चाहते हैं कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दे.

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी 44 फीसदी की बढ़ोतरी-

आइए एक उदाहरण से समझते हैं कि 8वां वेतन आयोग लागू होने या फिटमेंट फैक्टर का प्रतिशत बढ़ने पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ जाएगी। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है, जिसके मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. अगर फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी कर दिया जाए तो न्यूनतम मूल वेतन 44 फीसदी से ज्यादा यानी सीधे 8,000 रुपये से 26,000 रुपये तक बढ़ जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.