आधार मोबाइल नंबर अपडेट: आधार में नया मोबाइल नंबर घर बैठे अपडेट हो जाएगा, कहीं जाने की जरूरत नहीं

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 12:21:16 PM
Aadhaar Mobile number Update: New mobile number in Aadhaar will be updated sitting at home, no need to go anywhere

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए पोस्ट ऑफिस या सीएससी सेंटर जाना पड़ता है, लेकिन अब यह काम घर बैठे ही किया जा सकता है।

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. अगर इसमें सही जानकारी मौजूद नहीं है तो आपको किसी भी योजना का लाभ लेने या उसे कहीं भी इस्तेमाल करने में दिक्कत आ सकती है.

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड में सही जानकारी अपडेट करने की व्यवस्था ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीकों से की है। हालाँकि, आप कुछ काम ऑनलाइन नहीं कर सकते, जिसमें मोबाइल नंबर अपडेट करना भी शामिल है।

मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए सीएससी सेंटर पर जाना पड़ता है और लंबी कतारों में घंटों बर्बाद करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह काम घर बैठे भी किया जा सकता है.

मोबाइल नंबर को अपने घर तक पहुंचाने के लिए आपको डाकिया की मदद लेनी होगी। डाकिया आपके घर आएगा और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर देगा.


इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के सरकारी पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल के जरिए आधार से जुड़े कई काम होते हैं। इसके अलावा, पूरे देश में बैंकिंग सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए पोर्टल पर DOORSTEP BANKING SERVICE REQUEST FORM भरना होगा।

इसके बाद आपको आधार मोबाइल नंबर विकल्प का चयन करना होगा। अब पूरी जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब नजदीकी शाखा से कॉल आएगी और फिर डाकिया घर आएगा। मोबाइल अपडेट करने के लिए 50 रुपये चार्ज लिया जाएगा. अगर कॉल रिसीव न हो तो 155299 पर कॉल करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.