एयरपोर्ट नई सेवा: इन हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा सेवा शुरू, अब यात्रियों को चेक इन के लिए कतार में नहीं लगना होगा

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 05:59:38 AM
Airports New Service: Digi Yatra service started at these airports, now passengers will not have to queue for check in

सरकार ने शुक्रवार यानी 12 अगस्त 2023 को मुंबई और कोच्चि समेत छह और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। वर्तमान में डिजी यात्रा सेवा देश भर के सात हवाई अड्डों पर उपलब्ध है। इसे पहली बार 1 दिसंबर, 2022 को दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरु के हवाई अड्डों पर लॉन्च किया गया था। इसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से एक विज्ञप्ति भी जारी की गई है.

विज्ञप्ति में क्या लिखा है

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि डिजी यात्रा सुविधा अगस्त 2023 में छह और हवाई अड्डों अर्थात् मुंबई, अहमदाबाद, कोच्चि, लखनऊ, जयपुर और गुवाहाटी हवाई अड्डों पर शुरू की जाएगी। इन हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा बुनियादी ढांचे का कार्यान्वयन और स्थापना चरणबद्ध तरीके से होगी। इस सुविधा में यात्रियों के चेहरे की पहचान, एफआरटी के आधार पर हवाई अड्डों पर विभिन्न बिंदुओं पर जांच करके यात्रियों की संपर्क रहित और निर्बाध आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।

फिलहाल इतने लाख यात्री इसका इस्तेमाल कर चुके हैं

मंत्रालय के मुताबिक, 10 अगस्त तक 3.46 मिलियन यानी करीब 30 लाख 46 हजार यात्रियों ने डिजी यात्रा सुविधा का इस्तेमाल किया है. वर्तमान में डिजी यात्रा की सुविधा विजयवाड़ा, पुणे, हैदराबाद और कोलकाता में भी उपलब्ध है। इस सुविधा के तहत, यात्रियों का डेटा एन्क्रिप्ट किया जाता है और केंद्रीय रूप से संग्रहीत नहीं किया जाता है। इसे केवल यात्री और यात्रा मूल के हवाई अड्डे के बीच साझा किया जाता है, जहां यात्री की डिजी ट्रैवल आईडी को मान्य करना आवश्यक है। उड़ान प्रस्थान के 24 घंटे के भीतर हवाई अड्डे के सिस्टम से डेटा हटा दिया जाता है।

डिजीयात्रा क्या है?

डिजीयात्रा एक अनूठी चेहरा पहचान प्रणाली है जो हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए संपर्क रहित, निर्बाध यात्रा को सक्षम बनाती है। इससे यात्री बिना किसी संपर्क के अलग-अलग चेक प्वाइंट से गुजर सकेंगे, जिसके लिए उनके चेहरे का इस्तेमाल किया जाएगा. इस प्रक्रिया में प्रत्येक टचप्वाइंट पर तीन सेकंड से कम समय लगेगा। इस सुविधा में यात्री का चेहरा उसके दस्तावेज़ आईडी प्रूफ, वैक्सीन प्रूफ और बोर्डिंग पास के रूप में काम करेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.