धोखाधड़ी से बचना है तो आधार कार्ड में करें ये छोटा सा काम, तुरंत पता चल जाएगा कहां हो रहा है इस्तेमाल

Samachar Jagat | Thursday, 25 Jan 2024 09:45:35 AM
If you want to avoid fraud then do this small work in Aadhar card, you will immediately know where it is being used.

आधार कार्ड को ईमेल से लिंक करने पर आपको इसके इस्तेमाल से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी. इस तरह कोई भी आपके आधार का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

आधार कार्ड में करें ये छोटा सा काम, तुरंत पता चल जाएगा कहां हो रहा है इस्तेमाल, धोखाधड़ी से बच जाएंगे

कैसे बनाएं आधार को सुरक्षित: आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें आपकी सारी बायोमेट्रिक जानकारी होती है. ऐसे में अगर यह गलत हाथों में पड़ जाए तो इसके इस्तेमाल से आपको काफी नुकसान हो सकता है। कई बार आपके पीठ पीछे आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो एक छोटा सा काम करके खुद को बचा सकते हैं। आप अपने आधार कार्ड को अपनी ईमेल आईडी से लिंक कर सकते हैं।

अपने आधार को अपनी ईमेल आईडी से लिंक करने से आपको यह फायदा होगा कि जब भी कोई आपके आधार तक पहुंचेगा, तो आपको उसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। इससे आप अनजाने में किसी भी अपराध में भागीदार बनने से बच जायेंगे। साथ ही, आपके बैंक खाते से किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं होगी.

यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आप अपने आधार को अपनी ईमेल आईडी से लिंक करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। आजकल आपको हर शहर में आधार सेंटर मिल जाएंगे। इन केंद्रों पर आधार से जुड़े सभी तरह के ऑपरेशन किए जाते हैं। आप इन सेंटर्स पर जाकर ईमेल से आधार लिंकिंग का काम पूरा कर सकते हैं। हालाँकि, जिन लोगों का आधार कार्ड नया है उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उनका आधार पहले से ही ईमेल से लिंक होगा। लेकिन जिन लोगों के पास पुराना आधार है उन्हें इसकी जरूरत पड़ सकती है. ईमेल आईडी लिंक होने के बाद कोई भी आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

आपको अपना आधार हमेशा अपडेट रखना चाहिए। अगर आपके घर का पता बदल गया है तो आप इसे ऑनलाइन ही अपडेट कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप आधार सेंटर पर जाकर इसे अपडेट करा सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर अपडेट है तो आपका पता घर बैठे ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए आपको आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मांगी गई जानकारी देनी होगी। इसके लिए आपको कुछ फीस चुकानी पड़ सकती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.