बाबा रामदेव की कंपनी Ruchi Soya के शेयरों में क्यों मची है भगदड़, आज 13 फीसदी गिरकर बंद हुए

Samachar Jagat | Thursday, 07 Apr 2022 11:39:41 AM
An SMS spoiled the game so that the share of BABA RAMDEV's company fell by more than 13%, find out what's the matter

एक वायरल मैसेज ने इस एफपीओ का खेल बिगाड़ दिया। पतंजलि के यूजर्स को भेजे गए मैसेज में लिखा था, 'पतंजलि परिवार के सभी प्रिय सदस्यों के लिए खुशखबरी।

रुचि सोया इंडस्ट्रीज के शेयरों में बुधवार को जोरदार गिरावट दर्ज की गई। रुचि सोया शेयर मूल्य एनएसई पर 120.15 अंक या 13.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। शुरुआती कारोबार में यह शेयर करीब 19 फीसदी टूटा। हालाँकि, बाद वाले में थोड़ा सुधार हुआ। रुचि सोया इंडस्ट्रीज के रु. 4,300 करोड़ रुपये के एफपीओ आवंटन की घोषणा के बाद सेबी द्वारा कई मुद्दों पर सख्त रुख अपनाने के बाद से रुचि सोया के शेयरों में गिरावट आई है। कंपनी के शेयरों में रु. 706 पर खुला जो दिन का सबसे निचला स्तर था। यह 815 रुपये के एक दिन के उच्च स्तर को भी छू गया। पिछले 5 कारोबारी सत्रों में रुचि सोयाबीन के शेयर में 21.50 फीसदी या 205 अंक की गिरावट आई है।

खबर चल रही थी
एक-दो दिन पहले खबर आई थी कि कंपनी के बोर्ड ने एफपीओ के बाद फिर से शेयर बेचकर फंड जुटाने का फैसला किया है। 5 अप्रैल को रुचि सोयाबीन बोर्ड ने 6.61 करोड़ शेयर रुपये में बेचे। 4,300 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। रुचि सोया द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "आवंटन जारी होने के बाद चुकता शेयर पूंजी 59,16,82,014 रुपये से बढ़कर 72,39,89,706 रुपये हो गई है।" रुचि सोया का एफपीओ पिछले हफ्ते बंद हुआ। जैसे ही इस एफपीओ के आवंटन को अंतिम रूप दिया गया, कंपनी ने अपने शेयरों को बेचकर फिर से धन जुटाने का फैसला किया।


सेबी ने एफपीओ पर की कार्रवाई
रुचि सोया का एफपीओ 24 मार्च को खुला। एफपीओ खुलने के बाद यह विवादास्पद हो गया। एफपीओ बंद होने के कुछ ही घंटों बाद सेबी ने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की। इसके तहत छोटे निवेशकों को इस इश्यू से निकलने का मौका दिया गया। सेबी ने कहा कि रुचि सोयाबीन एफपीओ में निवेश करने वाले खुदरा निवेशक 28 से 30 मार्च तक तीन दिनों में बाहर निकल सकते हैं।

एसएमएस ने बिगाड़ा खेल
एक वायरल मैसेज ने इस एफपीओ का खेल बिगाड़ दिया। पतंजलि के यूजर्स को भेजे गए मैसेज में लिखा था, 'पतंजलि परिवार के सभी प्रिय सदस्यों के लिए खुशखबरी। पतंजलि समूह की कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड का फॉलो-ऑन ऑफर (एफपीओ) खुदरा निवेशकों के लिए खोल दिया गया है। यह इश्यू 28 मार्च को बंद होगा। यह मुद्दा रु. 615-650 में उपलब्ध है जो बाजार भाव से 30% कम है। इस शेयर के लिए आप अपने डीमैट खाते से बैंक/ब्रोकर/एएसबीए/यूपीआई के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।”

इस मामले में सेबी ने प्रमुख बैंकिंग प्रबंधकों को ऐसे एसएमएस के बारे में सभी निवेशकों को मंगलवार और बुधवार को समाचार पत्रों में विज्ञापन देने का निर्देश दिया है. रुचि सोया ने पिछले सप्ताह रु. 4,300 करोड़ FPO लॉन्च किया गया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि संदेश में उसका कोई हाथ नहीं था।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.