अटल पेंशन योजना: मोदी सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ, मौज-मस्ती में कटेगी जिंदगी, हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

Samachar Jagat | Friday, 01 Sep 2023 04:52:52 AM
Atal Pension Yojana: Take advantage of this scheme of Modi government, life will be spent in fun, you will get so much money every month

अटल पेंशन योजना: आम लोगों को बुढ़ापे में पैसों के लिए किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े इसके लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है, उन्हीं में से एक है अटल पेंशन योजना।
अटल पेंशन योजना: आज के समय में हर कोई चाहता है कि बुढ़ापे में उसके पास कम से कम इतना पैसा हो कि वह अपना काम कर सके और किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े। आम लोगों की इन्हीं चिंताओं को देखते हुए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है ताकि हम और आप सभी अपना भविष्य यानी बुढ़ापा सुरक्षित कर सकें। इन्हीं योजनाओं में से एक है अटल पेंशन योजना।

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है। जिसमें आपको हर महीने एकमुश्त पेंशन मिलती है, जिससे आम आदमी का जीवन आराम से व्यतीत हो सकता है। जिसमें आप एक निश्चित समय के बाद हर महीने अपने लिए अच्छी रकम यानी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

जिंदगी आराम से गुजर जाएगी

इस योजना के तहत आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा और रिटायरमेंट के बाद आप हर महीने 5,000 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की खासियत यह है कि आप जितनी जल्दी इसमें निवेश शुरू करेंगे, आपको उतना ज्यादा फायदा मिलेगा। इस योजना में आपको आपके निवेश के अनुसार हर महीने पेंशन राशि मिलती है। जिससे आपका जीवन सुचारु रूप से व्यतीत हो सकता है।

पेंशन के रूप में 1000 से 5000 रुपये मिलेंगे

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को इस (अटल पेंशन योजना) योजना की शुरुआत की थी. यानी इस योजना को 8 साल से ज्यादा हो गए हैं. इस योजना के तहत निवेशक को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है।

ऐसे लोग अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं।


अटल पेंशन योजना में 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस योजना में कम से कम 20 साल तक निवेश करना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय उठा सकता है। इसके लिए आधार, मोबाइल नंबर और बचत बैंक खाता होना जरूरी है.

210 रुपये में 5000 रुपये की पेंशन

इस योजना में अगर 18 साल का कोई व्यक्ति 42 रुपये प्रति माह जमा करता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1000 रुपये की पेंशन मिलती है. जहां 84 रुपये जमा करने पर आपको 2000 रुपये मिलेंगे, वहीं 210 रुपये जमा करने पर आपको हर महीने 5,000 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे. जबकि 40 साल के व्यक्ति को 5000 रुपये की पेंशन के लिए हर महीने 1454 रुपये जमा करने होंगे. इसी तरह अलग-अलग आयु वर्ग के लिए अलग-अलग रकम तय की गई है.

ऐसे लोग अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं

जो भी भारत का नागरिक है वह आवेदन कर सकता है।
जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है.
जिनका बैंक खाता आधार से लिंक है।
जो व्यक्ति पहले से इस योजना का लाभ नहीं ले रहा है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.