EPFO News: करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए EPFO का नया सर्कुलर जारी, फटाफट करें चेक

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 01:36:22 PM
EPFO News: EPFO’s new circular issued for crores of employed people, check quickly

EPFO News: ईपीएफ सदस्य के लिए यह जरूरी है कि वह अपने खाते में किए गए बदलावों को नियोक्ता से भी मान्य कराए. सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ खाताधारक द्वारा किया गया अनुरोध नियोक्ता के लॉगिन में भी दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त, नियोक्ता की पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक स्वचालित ईमेल भेजा जाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) सदस्यों के लिए अपने विवरण को सही या अपडेट करने के लिए एक नई प्रक्रिया जारी की है। ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ सदस्यों के नाम, जन्मतिथि और लिंग समेत कई अन्य विवरणों को सही करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है। नई प्रक्रिया से ईपीएफ सदस्यों के लिए अपनी प्रोफ़ाइल विवरण अपडेट करना आसान हो जाएगा। इस दौरान दावों को संसाधित करते समय अस्वीकृतियों के साथ-साथ डेटा बेमेल के कारण होने वाली धोखाधड़ी से बचा जा सकेगा।
किन विवरणों को सुधारा या अद्यतन किया जा सकता है
ईपीएफओ सर्कुलर के मुताबिक, 11 विवरणों को सही या अपडेट किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं -

  • नाम
  • लिंग
  • जन्म की तारीख
  • पिता का नाम
  • संबंध
  • मार्शल स्टेटस
  • शामिल होने की तिथि
  • छोड़ने का कारण
  • छोड़ने का दिनांक
  • राष्ट्रीयता
  • आधार नंबर
  • ईपीएफ खाते में बदलाव के लिए आवेदन कैसे करें

सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ खाताधारक प्रोफाइल विवरण को सही करने के लिए सदस्य सेवा पोर्टल पर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही मेंबर सर्विस पोर्टल पर जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे, जिन्हें भविष्य के संदर्भ के लिए सर्वर पर रखा जाएगा.
इस बीच ईपीएफ सदस्य के लिए यह जरूरी है कि वह अपने खाते में किए गए बदलावों को नियोक्ता से भी मान्य कराए। सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ खाताधारक द्वारा किया गया अनुरोध नियोक्ता के लॉगिन में भी दिखाई देगा। इसके अलावा, नियोक्ता की पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक स्वचालित ईमेल भेजा जाएगा। ईपीएफ सदस्य केवल उन्हीं सदस्य खातों में डेटा सही करवा सकते हैं, जिनका रखरखाव वर्तमान नियोक्ता द्वारा किया जाता है। किसी भी नियोक्ता के पास अन्य या पिछली संस्थाओं से संबंधित सदस्य खातों में बदलाव करने का कोई अधिकार नहीं होगा।
इन आसान चरणों की मदद से करें आवेदन-
चरण 1: सदस्य सेवा पोर्टल पर जाएं और अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
चरण 2: लॉग इन करने के बाद, 'संयुक्त घोषणा (जेडी)' टैब पर क्लिक करें। यूआईडीएआई से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।
चरण 3: ओटीपी दर्ज करें और एक संयुक्त घोषणा पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।
चरण 4: इस सूची में मांगे गए दस्तावेजों के साथ आवश्यक विवरण जमा करें।
ईपीएफ खाताधारक द्वारा अनुरोध जमा करने के बाद नियोक्ता को भी इसे सत्यापित करना होगा। नियोक्ता अपने रिकॉर्ड से जानकारी की जांच करेगा। यदि यह मेल कहता है, तो संयुक्त घोषणा आवेदन को अद्यतनीकरण के लिए ईएफपीओ कार्यालय को भेज दिया जाएगा। यदि कोई जानकारी छूट गई है या छूट गई है तो आवेदन ईपीएफ सदस्य को वापस भेज दिया जाएगा। यह ईपीएफ सदस्य के ईपीएफओ खाते पर दिखाई देगा।
आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
नाम और लिंग जैसे विवरणों को सही करने के लिए आधार आवश्यक होगा। छोटे-मोटे अपडेट के लिए आधार के साथ एक और दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर कार्ड आदि अपलोड करना होगा। यदि ईपीएफ सदस्य की मृत्यु हो गई है, तो नाम सुधार के लिए कानूनी उत्तराधिकारियों की ओर से मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। बड़े सुधार के लिए आधार के साथ दो और दस्तावेज जमा करने होंगे। इसके अलावा ईपीएफ खाते में जन्म तिथि को सही करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और आधार ईपीएफ सदस्य द्वारा जमा किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.