Auto Sweep Facility: बचत खाते पर अद्भुत सुविधा! एफडी की रकम पर ब्याज और बिना जुर्माने के जरूरत के मुताबिक पैसा निकालना

Samachar Jagat | Sunday, 03 Dec 2023 08:20:04 PM
Auto Sweep Facility: Amazing facility on savings account! FD interest on amount and withdrawal of money as per need without penalty

बैंक में हर किसी का बचत खाता होता है. इसके जरिये हम सभी लेन-देन का काम करते हैं. बचत खाते में आपके पैसे पर आपको समय-समय पर ब्याज भी मिलता है, लेकिन यह ब्याज बहुत ज्यादा नहीं होता है।


यह लगभग 2.5% से 4% है। अलग-अलग बैंक बचत खाते पर अलग-अलग ब्याज देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने बचत खाते पर सावधि जमा पर ब्याज का लाभ भी उठा सकते हैं?

बैंक ग्राहकों को बचत या चालू खाते पर एक सुविधा प्रदान करते हैं, जिसे ऑटो स्वीप सुविधा कहा जाता है। अगर आपके बचत खाते में अच्छी खासी रकम है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपको दोगुना फायदा मिलेगा. सबसे पहले, आप खाते को बचत खाते के रूप में उपयोग करते रहेंगे और जब चाहें इससे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, और दूसरा, आपको खाते पर एफडी ब्याज भी मिलेगा। लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए आपको इस सर्विस को इनेबल करना होगा. जानिए क्या है ऑटो स्वीप सुविधा.

जानिए क्या है ऑटो-स्वीप सुविधा

बचत खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा जोड़ने से आपके खाते में एक स्वचालित सुविधा जुड़ जाती है। इसमें बचत खाते में एक सीमा तय की जाती है. यदि राशि उस सीमा से अधिक हो जाती है, तो वह स्वचालित रूप से सावधि जमा यानी एफडी में परिवर्तित हो जाती है और आपको उस राशि पर एफडी ब्याज मिलता है। यदि खाते में शेष राशि उस सीमा से कम है, तो एफडी का पैसा स्वचालित रूप से बचत खाते में वापस आ जाता है। इस तरह आपको अपने एक ही खाते पर बचत खाते और एफडी दोनों का लाभ मिलता रहता है।

ऑटो-स्वीप सुविधा के लाभ

आमतौर पर बचत खाते पर मिलने वाला ब्याज एफडी की तुलना में काफी कम होता है, लेकिन एफडी पर आपको 5 से 7 फीसदी तक ब्याज भी मिल सकता है. ऐसे में ऑटो स्वीप सुविधा जोड़कर आप बचत खाते पर एफडी के जरिए अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

जब आप एफडी कराते हैं तो उसमें एक निश्चित अवधि के लिए ब्याज जमा करना होता है। अगर आप बीच में एफडी तोड़ते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा. लेकिन चूंकि यह एफडी बचत खाते में जोड़ी जाती है, इसलिए आप ऐसे किसी बंधन में नहीं हैं। आप कभी भी अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं.

कैसे शुरू होगी ये सेवा?

बैंक अपने ग्राहकों को यह सेवा प्रदान करने के लिए विभिन्न माध्यम प्रदान करते हैं। यहां हम एसबीआई ग्राहकों के लिए इस सुविधा को शुरू करने के तरीके बता रहे हैं। एसबीआई ग्राहक इसे इंटरनेट बैंकिंग और योनो ऐप के जरिए एक्टिवेट कर सकते हैं। जानिए इसकी प्रक्रिया-

– इंटरनेट बैंकिंग में साइन इन करें और मेनू से फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्प पर जाएं।


– ड्रॉप डाउन मेनू से “More” विकल्प पर क्लिक करने पर ऑटो स्वीप सुविधा पेज खुल जाएगा। यहां इसके लिंक पर क्लिक करें.

– इसके बाद उस खाते का चयन करें जिसमें आप यह सुविधा चाहते हैं और अपनी राशि तय करें। यहां आपको डिपॉजिट की समय सीमा भी चुननी होगी.


- इसके बाद ओके पर क्लिक करें और सबमिट करें। आपको यहां ओटीपी या ट्रांजैक्शन पिन/पासवर्ड डालना होगा। आपका बैंक अगले कुछ कार्य दिवसों में इस सेवा को सक्षम कर देगा।

YONO ऐप पर इस फीचर को कैसे इनेबल करें

– मोबाइल ऐप पर जाएं और मेनू से “ई-फिक्स्ड डिपॉजिट” का विकल्प खोलें।

– यहां मेनू से मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट का विकल्प चुनें और उस खाते का चयन करें जिसमें सुविधा सक्षम की जानी है।


- जमा करना। इसके बाद आपसे ओटीपी या ट्रांजैक्शन पिन/पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा। बैंक द्वारा प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह सुविधा आपके खाते में सक्षम हो जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.