7वां वेतन आयोग: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की LTC के नियम बदले, अब उन्हें पहले से ज्यादा फायदा मिलेगा

Samachar Jagat | Saturday, 19 Aug 2023 07:32:58 AM
7th Pay Commission: Government has changed the rules for LTC of central employees, now they will get more benefits than before

7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ट्रेन में खाना और हवाई टिकट बुकिंग समेत एलटीसी से जुड़े तीन नए नियम पहले ही स्पष्ट किए जा चुके हैं। डीओपीटी के मुताबिक कर्मचारियों को यह लाभ एलटीसी नियम के आधार पर दिया जाएगा.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए तीन नए नियमों की जानकारी दी गई है. एलटीसी से संबंधित डीओपीटी विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, रेल यात्रा के दौरान भोजन की कीमत और सरकारी खर्च पर टिकट बुकिंग को लेकर नए नियम जारी किए गए हैं।

ये हैं LTC से जुड़े नए नियम

सरकारी कर्मचारियों को वेतन सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है। वहीं, इन कर्मचारियों के लिए एलटीसी का नियम केंद्रीय सिविल सेवा 1988 के अनुसार तय किया गया है। यहां DoPT के नए नियमों की जानकारी दी गई है। डीओपीटी के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब कर्मचारी ट्रेन यात्रा के दौरान खाने पर होने वाले खर्च की भरपाई कर सकते हैं. अगर सरकारी कर्मचारी रेल यात्रा के दौरान रेलवे कैटरिंग फूड का विकल्प चुनता है तो उसका पैसा वापस कर दिया जाएगा।

हवाई टिकट बुकिंग नियम

यदि एलटीसी के तहत बुक किया गया हवाई टिकट किसी भी कारण से रद्द हो जाता है, तो एयरलाइंस, एजेंट या प्लेटफॉर्म द्वारा लगाए गए रद्दीकरण शुल्क की भी प्रतिपूर्ति की जाएगी। डीओपीटी के अनुसार, जो सरकारी कर्मचारी हवाई यात्रा करने के हकदार नहीं हैं, उन्हें अब अनिवार्य रूप से तीन ट्रैवल एजेंसियों आईआरसीटीसी, बीएलसीएल और एटीटी के माध्यम से अपने टिकट बुक करने की आवश्यकता नहीं है। बस या ट्रेन का किराया सबसे छोटे रूट के लिए लागू होगा। यहां टिकट कैंसिल कराने पर कैंसिलेशन चार्ज कर्मचारी को वहन करना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.