डिजिटल धन लेनदेन! अब UPI से होगा डिजिटल पैसों का लेन-देन, SBI ने शुरू की सर्विस, जानिए आपको कैसे होगा फायदा?

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Sep 2023 12:45:08 PM
Digital money transactions! Now digital money transactions will be done through UPI, SBI started the service, know how you will benefit.

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को UPI के जरिए सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) यानी डिजिटल करेंसी पेमेंट की सुविधा दी है। एसबीआई ने इसके लिए यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन सेवा शुरू की है।

इसे UPI इंटरऑपरेबिलिटी नाम दिया गया है. इस पहल से अब करोड़ों लोग सीधे UPI के जरिए डिजिटल रुपये का लेनदेन कर सकेंगे. भारत के सबसे बड़े बैंक की इस नई सेवा से डिजिटल मनी का उपयोग बढ़ने की उम्मीद है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ समय पहले डिजिटल करेंसी की शुरुआत की थी। सीबीडीसी उसी ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है जिस पर क्रिप्टो मुद्राएं काम करती हैं। सीबीडीसी क्रिप्टो मुद्राओं से भिन्न हैं क्योंकि उनके पास कागजी मुद्राओं के समान ही संप्रभु गारंटी होगी। ई-रुपी या ई-रुपी वॉलेट से लेनदेन करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. ई-रुपी वॉलेट मुफ्त में खोला जा सकता है और इसमें न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने की कोई बाध्यता नहीं है।


स्टेट बैंक ने आज इस सेवा को लॉन्च करते हुए कहा कि eRupee by SBI एप्लिकेशन की यह सुविधा SBI CBDC उपयोगकर्ताओं को तेज और सुरक्षित लेनदेन के लिए किसी भी व्यापारी के UPI QR कोड को आसानी से स्कैन करने में सक्षम बनाएगी। एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक पहले ही यह सेवा शुरू कर चुके हैं।

ग्राहकों के लिए फायदेमंद

यूपीआई को डिजिटल रुपए के साथ इंटरऑपरेबल बनाने से ग्राहकों को काफी फायदा होगा। उन्हें भुगतान का एक और विकल्प मिलेगा. ग्राहक इस सेवा का लाभ eRupee by SBI ऐप के जरिए उठा सकते हैं। इस ऐप की मदद से यूजर्स किसी भी दुकान या कहीं भी यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके सीधे डिजिटल रुपये से भुगतान कर सकते हैं। सीबीडीसी को यूपीआई के साथ एकीकृत करने से लोगों के बीच डिजिटल मुद्रा का उपयोग बढ़ेगा।

पिछले बजट में हुई थी घोषणा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में सीबीडीसी की शुरुआत की घोषणा की थी। भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 दिसंबर, 2022 से सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का परीक्षण शुरू किया। वर्तमान में, निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ लगभग सभी प्रमुख बैंक सीबीडीसी में शामिल हो गए हैं। एसबीआई से जुड़ना इसलिए खास है क्योंकि यह ग्राहकों की संख्या, शाखाओं की संख्या और दूरदराज के इलाकों तक पहुंच के मामले में बाकी सभी बैंकों से काफी आगे है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.