LIC: बेटी के बेहतर भविष्य के लिए कन्यादान पॉलिसी स्कीम में कर दें निवेश

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Apr 2024 12:20:15 PM
LIC: Invest in Kanyadaan Policy Scheme for better future of your daughter

इंटरनेट डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से बेटियों के हित में कई प्रकार की योजनाओं का संचलान किया जा रहा है। इसमें निवेश कर आप बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए मोटी रकम जमा कर सकते हैं।

आज हम आपको एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें 2,250 रुपए जमा करने के बाद आपको 14 लाख रुपए की मोटी रकम मिलेगी। इस योजना में निवेश कर आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी का खर्चा पूरा कर सकते हैं।

इस स्कीम की विशेष बात ये है कि इसमें रोजाना और मंथली दोनों ही तरह से आप प्रीमियम जमा करवा सकते हैं। यहीं नहीं एलआईसी की इस पॉलिसी के अमाउंट को घटा और बढ़ा भी सकता हैं। ऐसा होने पर मैच्योरिटी अमाउंट भी बदल जाएगा। 

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी स्कीम में निवेश की मृत्यु हो जाती है, तो फिर नॉमिनी को 10 लाख रुपए तक की मोटी रकम दी जाती है। मैच्योरिटी पीरियड के बाद मृत्यु होने पर 27 लाख रुपए निवेश को दिए जाते है। हालांकि भारतीय जीवन बीमा निगम की इस स्कीम निवेश करने के लिए बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए। 

आपको आज ही भारतीय जीवन बीमा निगम की एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी स्कीम में निवेश कर देना चाहिए। इसमें निवेश करने भविष्य के लिए बेटी से जुड़ी आर्थिक परेशानियों से आपको राहत मिल जाएगी। इससे आपकी बेटी का भविष्य बेहतर हो जाएगा। बेटी को उच्च शिक्षा दिलाने में ये राशि आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

PC: businesstoday, reuters,  zeebiz



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.