Bank A/C Closing Fee: जानिए एसबीआई-एचडीएफसी-आईसीआईसीआई बैंक के बचत खाते को बंद करने पर कितना है समापन शुल्क

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 01:47:49 PM
Bank A/C Closing Fee: Know how much is the closing fee for closing the savings account of SBI-HDFC-ICICI Bank

SBI खाता बंद करने का शुल्क: अगर आपके पास अलग-अलग बैंकों में बचत खाते हैं और आप उनमें से किसी एक को बंद करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, कई बार एक से ज्यादा बैंक अकाउंट मैनेज करना आपके लिए परेशानी भरा हो जाता है।

खाते को प्रबंधित करने के लिए रखरखाव शुल्क और न्यूनतम राशि आवश्यक है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग एक से अधिक बैंक खाते रखने और 'गैर-रखरखाव शुल्क' का भुगतान करने के बजाय खाता बंद करना पसंद करते हैं। लेकिन शायद ही आप जानते हों कि बैंक खाता बंद करने पर भी चार्ज देना पड़ता है। लेकिन यह नियम एक निश्चित समय सीमा के भीतर खाता बंद करने पर लागू होता है। आइए जानते हैं विभिन्न बैंकों के खाता बंद करने के शुल्क के बारे में-

एचडीएफसी बैंक

यदि आप अपना एचडीएफसी बैंक खाता खोलने के 14 दिनों के भीतर बंद कर देते हैं, तो बैंक आपसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है। लेकिन अगर आप 15वें दिन से 12 महीने के बीच खाता बंद करते हैं तो आपको 500 रुपये क्लोजर चार्ज देना होगा. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह चार्ज 300 रुपये है. 12 महीने के बाद बैंक की ओर से कोई चार्ज नहीं लिया जाता है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया:

अगर आप एसबीआई में भी अपना खाता एक साल के लिए बंद करते हैं तो इसके लिए बैंक द्वारा कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. लेकिन अगर आप 15 दिन से 12 महीने के लिए खाता बंद करते हैं तो आपको जीएसटी के साथ 500 रुपये का भुगतान करना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक खाता खोलने के पहले 30 दिनों के भीतर खाता बंद करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है। लेकिन अगर आप 31वें दिन से 12वें महीने के बीच खाता बंद करते हैं तो बैंक आपसे 500 रुपये चार्ज करता है।

केनरा बैंक:

केनरा बैंक पहले 14 दिनों में बैंक खाता बंद करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। लेकिन अगर खाता 15वें दिन से 12 महीने के भीतर बंद किया जाता है तो आपसे 200 रुपये + जीएसटी वसूला जाता है। लेकिन अगर आप एक साल के बाद अपना बैंक खाता बंद करते हैं तो भी आपको 100 रुपये + जीएसटी देना होगा।

यस बैंक खुलने के बाद

अगर आप 30 दिन के अंदर या एक साल के बाद खाता बंद करते हैं तो आपको इसके लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होगा. लेकिन अगर आप 31वें दिन से 12वें महीने तक खाता बंद करते हैं तो इसके लिए आपको 500 रुपये चुकाने होंगे.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.