बैंक खाता: इस कार्रवाई के कारण आपका खाता बंद हो सकता है, आप कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे

Samachar Jagat | Saturday, 23 Sep 2023 12:05:14 PM
Bank Account: Due to this action, your account may be closed, you will not be able to do any transaction

बैंकिंग टिप्स: देश में करोड़ों लोगों के पास बैंक खाते हैं। इन बैंक खातों में लोग अपनी जमा राशि सुरक्षित रखते हैं। हालांकि कई बार लोगों को अपनी गलतियों के कारण नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

इन नुकसानों में बैंक खातों से जुड़े नुकसान भी शामिल हैं। दरअसल कई बार लोगों के बैंक खाते भी बंद हो जाते हैं. इसके पीछे भी एक अहम वजह है. आइये इसके बारे में जानें…

बैंक खाता निष्क्रिय हो सकता है

कई बार किसी बैंक खाते में लंबे समय तक कोई गतिविधि न होने पर बैंक खाता बंद भी हो सकता है. दरअसल, अगर किसी बचत खाते या चालू खाते में दो साल तक कोई लेनदेन नहीं हुआ है तो बैंक खाता निष्क्रिय या निष्क्रिय खाता माना जाएगा। आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर किसी बचत या चालू बैंक खाते में दो साल से ज्यादा समय तक कोई लेनदेन नहीं हुआ है तो ऐसे बैंक खाते को निष्क्रिय या निष्क्रिय खाते के तहत रखा जाएगा और इसके लिए एक अलग बहीखाता का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अंतर्गत लेन-देन का मतलब डेबिट और क्रेडिट से है।

ये काम नहीं कर पाएंगे

वहीं, अगर कोई अकाउंट निष्क्रिय या निष्क्रिय हो जाता है तो लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि के दौरान लोग अपने बैंक खाते में लॉग इन नहीं कर पाएंगे, कोई भुगतान नहीं कर पाएंगे, किसी को पैसे नहीं भेज पाएंगे और खाते से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, जब भी कोई बैंक खाता निष्क्रिय हो जाता है तो उस बैंक खाते से जुड़े सभी क्रेडिट और डेबिट लेनदेन ब्लॉक हो जाते हैं। इस दौरान लोगों को यूपीआई, एनईएफटी, आरटीजीएस आदि करने की इजाजत नहीं है। इसके साथ ही चेक बुक या डेबिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले लेनदेन पर भी रोक है।

ऐसे करें दोबारा एक्टिवेट

आरबीआई का कहना है कि बचत खाता सक्रिय हो या न हो, उन बचत बैंक खातों में ब्याज जरूर मिलेगा। इन सक्रिय या निष्क्रिय खातों को भी पुनः सक्रिय किया जा सकता है। इसके लिए बैंक में कुछ दस्तावेज जमा कराने होंगे. निष्क्रिय और निष्क्रिय खातों को दोबारा शुरू करने के लिए आपको उस बैंक की शाखा में जाना होगा जिसमें आपका खाता है। इसके बाद आपको बैंक अकाउंट दोबारा खोलने के लिए वहां आवेदन करना होगा.

आपको स्वप्रमाणित पहचान प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक खाते से कोई भी लेनदेन करना होगा, बैंक खाता फिर से सक्रिय हो जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.