स्टैंडर्ड डिडक्शन: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त क्लेम करना न भूलें, 50,000 रुपये का होगा फायदा

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 05:32:24 AM
Standard Deduction: Do not forget to claim it while filing income tax return, there will be a benefit of Rs 50,000

स्टैंडर्ड डिडक्शन को 1974 में पेश किया गया था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया था। केंद्रीय बजट 2018 ने इसे फिर से पेश किया और वर्तमान में यह वेतनभोगी व्यक्तियों और पेंशनभोगियों के लिए उपलब्ध है। यह कटौती व्यक्ति की कर योग्य आय को कम कर देती है और इसलिए उसकी कर देनदारी कम हो जाती है।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं तो एक जरूरी बात का ध्यान रखें। दरअसल आईटीआर फाइल करते समय स्टैंडर्ड डिडक्शन का ध्यान रखें। मानक कटौती व्यक्तियों और पेंशनभोगियों के लिए उपलब्ध है। मानक कटौती एक निश्चित राशि है जिसे किसी व्यक्ति की कर योग्य आय से कटौती के रूप में अनुमति दी जाती है। यह व्यक्तियों की कर योग्य आय को कम करने में मदद करता है और कर देयता से राहत प्रदान करता है।

मानक कटौती

मानक कटौती भारत में 1974 में शुरू की गई थी, जिसे बाद में बंद कर दिया गया था। केंद्रीय बजट 2018 ने इसे फिर से पेश किया और वर्तमान में यह वेतनभोगी व्यक्तियों और पेंशनभोगियों के लिए उपलब्ध है। यह कटौती व्यक्ति की कर योग्य आय को कम कर देती है और इसलिए उसकी कर देनदारी कम हो जाती है। मानक कटौती केवल उन्हीं व्यक्तियों के लिए लागू थी जो पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, मौजूदा वित्त वर्ष (FY 2023-24) से फायदा उन लोगों को मिल रहा है, जो नई टैक्स व्यवस्था को चुनते हैं।

इनकम टैक्स स्टैंडर्ड डिडक्शन वित्त वर्ष 2023-24

वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए मानक कटौती 50,000 रुपये है। यह एक फ्लैट डिडक्शन है जिसका क्लेम ट्रांसपोर्ट अलाउंस और मेडिकल अलाउंस पर किए गए वास्तविक खर्चों के बावजूद किया जा सकता है। मानक कटौती सभी वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है, जिनमें सरकार, निजी कंपनियों या गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा नियोजित लोग शामिल हैं।

करदायी आय

मानक कटौती एक कर लाभ है जो आपकी कर योग्य आय को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कर योग्य आय 100,000 रुपये है और आप 50,000 रुपये की मानक कटौती का दावा करते हैं, तो आपकी कर योग्य आय 50,000 रुपये कम हो जाएगी। इससे 12,500 रुपये की टैक्स बचत होगी (यह मानते हुए कि आप 25% टैक्स ब्रैकेट में हैं)।

50,000 रुपये के मानक कटौती का दावा कौन कर सकता है?

सरकारी संगठन, निजी कंपनी या किसी अन्य नियोक्ता से वेतन या पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति 50000 रुपये के मानक कटौती का दावा कर सकते हैं।

मानक कटौती के लिए कौन पात्र नहीं है?

50,000 रुपये की मानक कटौती या वेतन की राशि, जो भी कम हो, सभी वेतनभोगी व्यक्तियों और पेंशनभोगियों के लिए उपलब्ध है। स्व-व्यवसायी व्यक्ति मानक कटौती के लिए पात्र नहीं हैं।

स्टैंडर्ड डिडक्शन क्लेम कैसे करें?

मानक कटौती का दावा करने के लिए, आपको आयकर विभाग के साथ अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना होगा। आप अपना आईटीआर ऑनलाइन या ऑफलाइन फाइल कर सकते हैं। जब आप अपना ITR फ़ाइल करते हैं, तो आपको उस मानक कटौती की राशि दर्ज करनी होगी जिसका आप दावा कर रहे हैं। मानक कटौती एक मूल्यवान कर लाभ है जो आपकी कर योग्य आय को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप एक वेतनभोगी व्यक्ति हैं, तो आपको अपना आयकर रिटर्न दाखिल करते समय मानक कटौती का दावा करने पर विचार करना चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.