बैंक ग्राहक अद्यतन! तुरंत निपटा लें अपने बैंक खाते से जुड़ा ये काम, नहीं तो फ्रीज हो जाएगा आपका अकाउंट

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 09:33:01 AM
Bank Customers Update! Complete this work related to your bank account immediately, otherwise your account will be frozen

Bank KYC Update : भारतीय रिजर्व बैंक लगातार ग्राहकों को री-केवाईसी को लेकर अलर्ट करता रहता है. बैंक भी ग्राहकों को ईमेल के जरिए केवाईसी अपडेट करने की सलाह देते हैं। आरबीआई के नियमों के मुताबिक, 8-10 ग्राहकों में से कम से कम एक बार केवाईसी दोहराई जाती है। हालांकि, उच्च जोखिम वाले ग्राहकों के लिए केंद्रीय बैंक साल में एक बार दोबारा केवाईसी की सलाह देता है।

दोबारा केवाईसी नहीं कराने पर खाता फ्रीज कर दिया जाएगा

अगर आपको भी बैंक की ओर से KYC से जुड़ा कोई ईमेल मिलता है तो इसे नजरअंदाज न करें. इस पर तुरंत कार्रवाई करें. आपको बता दें कि आरबीआई ने मई 2019 में एक सर्कुलर जारी किया था, जिसे 4 अप्रैल 2023 को अपडेट किया गया था। सर्कुलर के मुताबिक, अगर बैंक का कोई भी ग्राहक फॉर्म 60, पैन या कोई समकक्ष दस्तावेज जमा नहीं करता है, तो उसका खाता फ्रीज कर दिया जाता है। इससे पहले ग्राहकों को नोटिस भी भेजा जाएगा. यदि आप समय पर केवाईसी अपडेट नहीं करते हैं, तो आपका बैंक खाता निलंबित या फ्रीज किया जा सकता है। जिसके बाद लेनदेन पर भी रोक लग जाएगी.

जमे हुए खाते को पुनः सक्रिय कैसे करें?

खाता फ्रीज होने के बाद ग्राहक अलग-अलग तरीकों से अपने खाते को दोबारा सक्रिय कर सकते हैं। कोटक महिंद्रा बैंक ऑनलाइन री-केवाईसी सुविधा प्रदान करता है। ग्राहक इस काम को मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से पूरा कर सकते हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट पर, तीन तरीके हैं जिनके माध्यम से निलंबित खाते को सक्रिय किया जा सकता है।

ग्राहक बैंक की होम ब्रांच में जाकर री-केवाईसी फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट की कॉपी जमा करने की जरूरत है.
दोबारा KYC वीडियो कॉल के जरिए भी किया जा सकता है. ऐसा सिर्फ वही ग्राहक कर सकते हैं जिनके पास आधार नंबर और असली पैन कार्ड है.
यदि ग्राहक केवाईसी विवरण में कोई बदलाव नहीं करना चाहते हैं तो वे मूल हस्ताक्षर के साथ स्व-घोषणा पत्र पोस्ट, ईमेल, कूरियर के माध्यम से भेज सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.