एसबीआई खाताधारक! इन पांच जरूरी सेवाओं के लिए SBI ग्राहक को ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 05:13:10 PM
SBI account holder! SBI customer will not need to go to branch for these five essential services.

भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक है। ग्राहकों के घरों तक पांच आवश्यक सेवाएं पहुंचाने की पहल से लाखों लोगों को फायदा होगा।

भारत में बैंक ग्राहकों को उनके घर पर ही बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के घर तक बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

बैंक ने अब अपने ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) एजेंटों को हल्के उपकरण उपलब्ध कराए हैं जिन्हें आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक उठाया जा सकता है। इन उपकरणों की मदद से एजेंट किसी भी ग्राहक को उसके घर पर ही पैसे निकालने, जमा करने और मिनी स्टेटमेंट जैसी सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे। बैंक का यह कदम 'कियोस्क बैंकिंग' को सीधे ग्राहकों के दरवाजे तक लाता है।


एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य वित्तीय समावेशन को मजबूत करना और आम लोगों को आवश्यक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। यह पहल बैंक सेवाओं का लाभ उठाने में पहुंच और सुविधा बढ़ाने का हिस्सा है। खारा ने कहा कि बैंक की इस नई पहल से ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) एजेंटों को ग्राहक के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में काफी सुविधा होगी। साथ ही बीमार, बुजुर्ग और दिव्यांग लोग भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ये पांच सेवाएं शुरुआत में उपलब्ध होंगी।

एसबीआई चेयरमैन ने कहा कि नई पहल के तहत शुरुआत में पांच प्रमुख बैंकिंग सेवाएं - पैसे निकालना, पैसे जमा करना, पैसे ट्रांसफर करना, बैलेंस जानना और मिनी स्टेटमेंट देना - प्रदान की जाएंगी। बैंक के ग्राहक सेवा केंद्रों पर कुल लेनदेन में इन सेवाओं का हिस्सा 75 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि बैंक बाद में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत नामांकन, खाता खोलने और कार्ड-आधारित सेवाएं भी शुरू करने की योजना बना रहा है।

एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ग्राहकों और बाजार हिस्सेदारी के मामले में देश का सबसे बड़ा बैंक है। एसबीआई द्वारा सीएसपी के माध्यम से ग्राहक के दरवाजे पर पांच आवश्यक सेवाएं प्रदान करने से लाखों लोगों को लाभ होगा। बैंकिंग नेटवर्क के मामले में एसबीआई टॉप पर है, क्योंकि देशभर में इसकी 24,000 से ज्यादा शाखाएं और 62,000 से ज्यादा एटीएम हैं. एसबीआई के 50 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं और इसमें करीब 2.5 लाख कर्मचारी काम करते हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.