Bank Holidays: क्या दिसंबर से बढ़ जाएंगी बैंकों की छुट्टियां? बैंक एसोसिएशन ने अनुमति दे दी है

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 09:08:48 PM
Bank Holidays: Will bank holidays increase from December? Bank association has given permission

Bank Employee: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर. जल्द ही बैंकों की छुट्टियां बढ़ने वाली हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर महीने से बैंकों की छुट्टियां बढ़ सकती हैं। हर हफ्ते बैंकों में 2 दिन की छुट्टी रहेगी.

अगर सरकार इजाजत देती है तो बैंक हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही खुलेंगे. यानी हर हफ्ते शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे. फिलहाल देश में दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

बैंक यूनियनें लंबे समय से मांग कर रही हैं कि सभी शनिवार को बैंक कर्मचारियों की छुट्टी होनी चाहिए। इस मांग के बारे में इंडियन बैंक एसोसिएशन को भी बताया गया और उन्होंने इस पर अपनी सहमति दे दी है. अब यह प्रस्ताव वित्त मंत्रालय के पास है. अगर सरकार इस पर अपनी हरी झंडी दे देती है तो बैंक हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही खुलेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय वित्त विभाग इस पर मुहर लगा सकता है. 2024 के आम चुनाव से पहले बैंक कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है.


उम्मीद है कि केंद्र का वित्त विभाग बैंक यूनियनों की मांग को हरी झंडी दे सकता है. उम्मीद है कि वित्त विभाग इस प्रस्ताव को खारिज नहीं करेगा. ऐसा होने पर बैंक कर्मचारियों को राहत मिलेगी. हालाँकि, इसका बैंक ग्राहकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि उनके बैंक जाकर काम करवाने के दिन कम हो जाएंगे.

वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है

अगर मंजूरी मिल जाती है, तो इसका मतलब यह होगा कि बैंक शाखाएं सप्ताह में केवल पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार तक काम करेंगी। हालांकि, ब्रांच में रोजाना काम के घंटे 45 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं. हालांकि, कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को छुट्टी घोषित करने के एजेंडे को पिछली आईबीए बैठक में मंजूरी दी गई थी। अब यह मामला वित्त मंत्रालय के पास है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.