भारत में बैन होगी डीजल गाड़ियाँ? नितिन गडकरी डीजल वाहनों पर 10% अतिरिक्त जीएसटी क्यों चाहते हैं?

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 08:14:47 PM
Diesel vehicles will be banned in India? Why does Nitin Gadkari want 10% additional GST on diesel vehicles?

नितिन गडकरी: गडकरी ने कहा कि मैंने पहले ही एक पत्र का मसौदा तैयार कर लिया है और मैं आज शाम वित्त मंत्री से मिल रहा हूं.


मैं टैक्स इतना बढ़ा दूंगा कि डीजल गाड़ियां बेचना मुश्किल हो जाएगा. वहीं, गडकरी के इस बयान के बाद ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई है।

नितिन गडकरी: भारत में सरकार इलेक्ट्रिक, हाइड्रोजन और इथेनॉल से चलने वाली कारों और वाहनों को खूब बढ़ावा दे रही है। हालांकि देश में पहले इलेक्ट्रिक वाहन चल रहे हैं और अब भारतीय बाजार में हाइड्रोजन और इथेनॉल ईंधन से चलने वाली कारें भी आ गई हैं।

ऐसे में देश में हाइड्रोजन और इथेनॉल ईंधन से चलने वाली कारों का इस्तेमाल जल्द से जल्द बढ़ाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बड़ी कार्रवाई की मांग की है. गडकरी ने कहा कि मैंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए डीजल इंजन वाहनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त जीएसटी लगाने का अनुरोध किया है।

गडकरी का बयान सामने आते ही शेयर बाजार में ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयरों ने गोता लगा लिया. ऐसे में अगर वित्त मंत्रालय और केंद्रीय परिवहन मंत्री इस विचार पर सहमत हो जाते हैं तो देश में डीजल गाड़ियां काफी महंगी हो जाएंगी और इस संभावना को भी बल मिल रहा है कि देश में डीजल गाड़ियों की बिक्री पर रोक लग सकती है.


अतिरिक्त जीएसटी पर शाम को वित्त मंत्री से मुलाकात करेंगे

मंगलवार को नई दिल्ली में 63वें सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के वार्षिक सम्मेलन में भाग लेने के दौरान, गडकरी ने कहा, मैं वित्त मंत्री से डीजल वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए डीजल इंजन/वाहनों पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत जीएसटी लगाने का अनुरोध कर रहा हूं। यही एक रास्ता है। गडकरी ने यह भी कहा कि मैंने पहले ही एक पत्र का मसौदा तैयार कर लिया है और मैं आज शाम वित्त मंत्री से मिल रहा हूं. मैं टैक्स इतना बढ़ा दूंगा कि डीजल गाड़ियां बेचना मुश्किल हो जाएगा.

गडकरी ने वाहन निर्माता कंपनियों को दी चेतावनी

मंत्री ने ऑटोमोबाइल कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि देश की ऑटोमोबाइल कंपनियां तुरंत डीजल गाड़ियों का उत्पादन कम करने पर ध्यान दें, नहीं तो सरकार इस पर टैक्स इतना बढ़ा देगी कि कंपनियों के लिए डीजल गाड़ियां बेचना मुश्किल हो जाएगा. मंत्री ने कहा कि कंपनियां डीजल गाड़ियों का उत्पादन कम करें नहीं तो मैं टैक्स बढ़ा दूंगा.

अब इस ईंधन को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी होगी

जैव ईंधन और वैकल्पिक ईंधन पर फोकस बढ़ाने पर जोर देते हुए गडकरी ने कहा कि भारत को अब जैव ईंधन और वैकल्पिक ईंधन को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी होगी। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान देश वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन में शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत 89 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है, जो एक बड़ी चुनौती है. इसलिए पीएम मोदी ने वैकल्पिक और जैव ईंधन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है.

केंद्रीय मंत्री ने ऑटो इंडस्ट्री से पूछे सवाल

नितिन गडकरी ने ऑटो इंडस्ट्री से यह भी पूछा कि इथेनॉल से बसें और ट्रक क्यों नहीं चल सकते? उन्होंने वैकल्पिक ईंधन और ईवी पर अपना ध्यान बढ़ाने के लिए उद्योग की सराहना की।

ऑटोमोबाइल कंपनी के शेयर गिरे

गडकरी के इस बयान के बाद मंगलवार को शेयर बाजार में लिस्टेड ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली. कारोबार के दौरान बीएसई पर टाटा मोटर्स के शेयर 2.62 फीसदी की गिरावट के साथ 618.05 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. एमएंडएम के शेयर 2.88 फीसदी की गिरावट के साथ 1,536.55 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. वहीं, स्वराज इंजन और अशोक लीलैंड के शेयर 3 फीसदी तक गिरे. अशोक लीलैंड 178.30 रुपये और स्वराज इंजन 2071.45 रुपये पर कारोबार कर रहा है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.