इनकम टैक्स नोटिस: अगर सही से फाइल नहीं किया ITR तो मिल सकते हैं ये 7 तरह के नोटिस!

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 05:49:06 AM
Income Tax Notice: If ITR is not filed properly then you can get these 7 types of notices!

इनकम टैक्स नोटिस: अगर आपने आईटीआर फाइल करते समय आयकर विभाग को सभी सही जानकारी दी है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आपको आयकर विभाग से नोटिस मिल सकता है। ऐसे में हम यहां कुछ प्रकार बता रहे हैं, जिनकी वजह से आयकर विभाग का नोटिस मिल सकता है।

आकलन वर्ष 2023-24 के लिए करोड़ों लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल किया है। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय आपको अपनी कमाई का खुलासा करना होगा। ऐसे में लोगों को भी आईटीआर भरते समय काफी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कई कारणों से लोगों को आयकर विभाग से नोटिस भी मिल सकता है। अगर आपने आईटीआर फाइल करते समय आयकर विभाग को सभी सही जानकारी दी है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आपको आयकर विभाग से नोटिस मिल सकता है। ऐसे में हम यहां कुछ प्रकार बता रहे हैं, जिनकी वजह से आयकर विभाग का नोटिस मिल सकता है।

धारा 143(1) के तहत जानकारी

एक करदाता जिसने आयकर अधिनियम की धारा 139 या 142(1) के तहत अपना रिटर्न दाखिल किया है, उसे धारा 143(1) के तहत किसी भी आय रिटर्न को स्वीकार करते हुए नोटिस जारी किया जा सकता है। कोई भी गड़बड़ी पाए जाने पर नोटिस जारी किया जा सकता है. इनमें टैक्स रिटर्न में कोई अंकगणितीय त्रुटि, कटौती, छूट, भत्ते आदि का गलत दावा शामिल है।

करदाता द्वारा, करदाता द्वारा रिटर्न या कुछ निर्दिष्ट कटौतियों का दावा करने की स्थिति में किसी भी नुकसान की अस्वीकृति, टैक्स ऑडिट रिपोर्ट (जहां टैक्स ऑडिट लागू है) में दिखाए गए व्यय की अस्वीकृति, लेकिन कर रिटर्न में कुल आय की गणना में ध्यान में नहीं रखा गया है, फॉर्म 26एएस या फॉर्म 16ए/फॉर्म 16 में दिखाई देने वाली अतिरिक्त आय जिसे टैक्स रिटर्न में कुल आय की गणना करते समय शामिल नहीं किया गया है आदि इन अनुभाग के अंतर्गत आते हैं।

धारा 143(2) के तहत नोटिस

एक करदाता [जिसने धारा 139 या 142(1) के तहत रिटर्न दाखिल किया है] को आयकर अधिनियम की धारा 143(2) के तहत नोटिस दिया जा सकता है यदि मूल्यांकन अधिकारी (एओ) संतुष्ट है कि इसे दिखाना आवश्यक या समीचीन मानता है। कि निर्धारिती/करदाता ने आय कम नहीं बताई है या अतिरिक्त हानि की भरपाई नहीं की है या किसी भी तरीके से कम कर का भुगतान किया है। एओ, ऐसे नोटिस के माध्यम से, करदाता को या तो एओ के कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कह सकता है या कोई सबूत पेश करने के लिए कह सकता है जिस पर करदाता रिटर्न के समर्थन में भरोसा कर सके।

धारा 156 के अंतर्गत मांग हेतु सूचना

जब मूल्यांकन अधिकारी किसी कर, ब्याज, जुर्माना या व्यक्ति द्वारा देय किसी अन्य राशि की मांग करता है तो आपको आईटी अधिनियम की धारा 156 के तहत नोटिस प्राप्त हो सकता है।

धारा 245 के तहत रिफंड के सेट-ऑफ के लिए सूचना

यदि आईटी अधिनियम के प्रावधानों के तहत किसी करदाता को रिफंड देय हो जाता है और ऐसे करदाता पर पिछले वित्तीय वर्षों के संबंध में बकाया कर देनदारी भी है, तो आईटी अधिनियम की धारा 245 के तहत व्यक्तिगत करदाता और उसके निर्धारिती को नोटिस जारी किया जा सकता है। अवैतनिक करों को प्राप्य रिफंड के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा। करदाताओं को इस मामले में जरूरत पड़ने पर असहमति और सबूत के साथ जवाब देना चाहिए।

धारा 139(9) के अंतर्गत दोषपूर्ण रिटर्न के लिए सूचना

आयकर विभाग करदाता को दोष के बारे में सूचित करने के लिए आयकर अधिनियम की धारा 139(9) के तहत नोटिस दे सकता है। इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि करदाता को ऐसी सूचना की तारीख से 15 दिनों की अवधि (या किसी विस्तारित समय सीमा) के भीतर ऐसे दोष को ठीक करना आवश्यक है और यदि निर्दिष्ट अवधि के भीतर दोष को ठीक नहीं किया जाता है, तो रिटर्न वापस कर दिया जाएगा। वापस कर दिया गया। इसे अमान्य रिटर्न माना जाएगा.

धारा 142(1)ए के तहत नोटिस

इस धारा के तहत नोटिस तब जारी किया जा सकता है जब किसी व्यक्ति या इकाई ने पहले ही अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया हो और उसे अतिरिक्त विवरण और जानकारी जमा करने की आवश्यकता हो।

धारा 148 के तहत नोटिस

यह नोटिस तब जारी किया जा सकता है जब आयकर विभाग कम आय की आशंका के कारण पिछले मूल्यांकन रिटर्न को दोबारा खोलता है। ऐसे नोटिस में करदाताओं को स्पष्टीकरण देने का मौका मिलता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.