Bank License Canceled Update: आरबीआई ने 10 दिनों में इन 8 सहकारी बैंकों का लाइसेंस रद्द कर दिया है, यहां देखें सूची

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 12:43:16 PM
Bank License Canceled Update: RBI has canceled the license of these 8 cooperative banks in 10 days, check list here

RBI ने रद्द किया बैंकिंग लाइसेंस: भारतीय रिजर्व बैंक ने सितंबर महीने में कई बैंकों के खिलाफ कार्रवाई की. जिसके तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित 8 सहकारी बैंक बंद कर दिए गए. RBI ने 20 सितंबर से 30 सितंबर के बीच 8 बैंकों के लाइसेंस रद्द कर दिए। साथ ही ग्राहकों को सीमित राशि निकालने की भी अनुमति दी गई है।

इन बैंकों पर लटका रहा ताला

पिछले महीने सेंट्रल बैंक ने सबसे पहले केरल के त्रिवेन्द्रम स्थित अनंतशयनम को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द किया था। बैंक पर यह कार्रवाई 21 सितंबर को की गई थी. 22 सितंबर को एचसीबीएल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (लखनऊ) का लाइसेंस रद्द कर दिया गया था.

आरबीआई ने 30 सितंबर को लखनऊ के को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर कार्रवाई की थी। इसके अलावा पिछले महीने मल्लिकार्जुन पट्टाना को-ऑपरेटिव बैंक नियामिता (मास्की, कर्नाटक), नेशनल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (यूपी), द कपोल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (मुंबई), मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (अहमदाबाद, गुजरात) और गिरना को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (महाराष्ट्र) के नासिक जिला बैंकिंग व्यवसाय पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।

बैंक क्यों बंद थे?

आरबीआई ने सभी बैंकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक जैसी वजहें बताईं. केंद्रीय बैंक ने कहा कि इन बैंकों के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की क्षमता नहीं है. यदि ये बैंक चलते रहे तो जनहित पर गहरा असर पड़ेगा। इन बैंकों का अस्तित्व इनके ग्राहकों के लिए हानिकारक है.

ग्राहक इतना पैसा निकाल सकते हैं

डीआईसीजीसी नियमों के तहत, इन बैंकों के प्रत्येक ग्राहक को 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि की जमा बीमा दावा राशि का लाभ उठाने की अनुमति है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.