Bank Overdraft Facility: बैंक खाते में बैलेंस न होने पर भी मिलेगा पैसा, जानें क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा?

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Sep 2023 06:04:54 PM
Bank Overdraft Facility: You will get money even if there is no balance in the bank account, know what is Overdraft Facility?

Bank Overdraft Facility: बैंक की ओर से ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है तो भी आप अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं. क्या आप बैंक की इस सुविधा के बारे में जानते हैं? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। इस सुविधा का नाम ओवरड्राफ्ट सुविधा है.

एनबीएफसी अपने ग्राहकों को एक विशेष सुविधा प्रदान करते हैं, जिसमें ग्राहक बैंक में कम पैसा होने पर भी अधिक पैसा निकाल सकते हैं। इस सुविधा को ओवरड्राफ्ट सुविधा कहा जाता है.

ओवरड्राफ्ट सुविधा सरकारी और निजी दोनों बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। ओवरड्राफ्ट ग्राहक के बचत या चालू खाते से जुड़ा होता है।

ग्राहक को कितनी राशि का ओवरड्राफ्ट मिलेगा और उसकी सीमा क्या होगी? इस संबंध में बैंक द्वारा निर्णय लिया जाता है. यह सीमा सभी ग्राहकों के लिए अलग-अलग हो सकती है.

ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत आपको निकाली गई रकम एक निश्चित समय के भीतर चुकानी होगी। इस पैसे पर आपको ब्याज भी देना होगा. ओवरड्राफ्ट सुविधा में ब्याज राशि की गणना दैनिक आधार पर की जाती है।


ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने वाला ग्राहक भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके अलावा उसकी उम्र 21 साल से 65 साल के बीच होनी चाहिए. ग्राहक का आपका CIBIL स्कोर अच्छा होना चाहिए, तभी ग्राहक को यह सुविधा मिल सकती है।

ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए आवेदन करने से पहले प्रोसेसिंग फीस के बारे में जरूर जान लें। कुछ बैंक इस सेवा के लिए प्रोसेसिंग शुल्क भी लेते हैं। कुछ बैंक पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान करते हैं। वहीं, कई ग्राहकों को इसके लिए आवेदन करना पड़ता है।

आपको बता दें कि बैंक की यह सुविधा पर्सनल लोन से काफी सस्ती है। इसमें आपको लोन की तुलना में कम ब्याज देना पड़ता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.