बजट 2024: देश के वित्त मंत्री ही नहीं ये तीन प्रधान मंत्री भी पेश कर चुके हैं बजट, जानिए क्यों लिया गया फैसला?

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jan 2024 06:34:25 PM
Budget 2024: Not only the Finance Minister of the country, these three Prime Ministers have also presented the budget, know why the decision was taken?

फोटो: ट्विटर

बजट 2024: देश का आम बजट (बजट 2024) पेश होने वाला है और 1 फरवरी 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में जनता के सामने बजट पेश करेंगी। गौरतलब है कि आम बजट देश की वित्तीय स्थिति का पूरा लेखा-जोखा होता है और इसे पेश करने की जिम्मेदारी आमतौर पर वित्त मंत्री की होती है, लेकिन भारतीय बजट के इतिहास में तीन मौके ऐसे भी आए हैं जब प्रधानमंत्री संसद में बजट पेश करना था. आइए जानते हैं इन प्रधानमंत्रियों के बारे में और क्यों इन्हें ये फैसला लेना पड़ा?

जवाहरलाल नेहरू ने बजट पेश किया

भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने प्रधान मंत्री के रूप में देश का आम बजट संसद में पेश किया। वह एक बार नहीं बल्कि दो बार देश के वित्त मंत्री का कार्यभार भी संभाल चुके हैं। सबसे पहले 24 जुलाई 1956 से 30 अगस्त 1956 तक उन्होंने पहली बार वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

इसके बाद वह दूसरी बार 13 फरवरी 1958 से 13 मार्च 1958 तक केवल 29 दिनों के लिए वित्त मंत्री रहे। यही वह समय था जब उन्हें बजट पेश करना था. दरअसल, मुंडाडा घोटाले के कारण तत्कालीन नेहरू सरकार में वित्त मंत्री टीटी कृष्णामाचारी को इस्तीफा देना पड़ा था और इसी के चलते पीएम जवाहरलाल नेहरू ने संसद में बजट पेश किया था.

इंदिरा गांधी ने भी संसद में बजट पढ़ा था

जवाहरलाल नेहरू के बाद इंदिरा गांधी संसद में बजट भाषण देने वाली देश की दूसरी प्रधानमंत्री बनीं। इंदिरा गांधी की सरकार के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ था जिसके कारण वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई थी. दरअसल, तत्कालीन इंदिरा सरकार में वित्त मंत्री मोरारजी देसाई के इस्तीफे के बाद उन्होंने वित्त मंत्री का पद संभाला था और वित्तीय वर्ष 1970-71 के लिए बजट पेश किया था.

राजीव गांधी को भी बजट पेश करने का मौका मिला

देश के प्रधानमंत्री रहते हुए संसद में बजट पेश करने वाले तीसरे प्रधानमंत्री भी गांधी-नेहरू परिवार से थे। जी हां, हम बात कर रहे हैं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की, जिन्होंने पीएम रहते हुए देश का वित्तीय लेखा-जोखा यानी बजट पेश किया था। वित्त मंत्री वीपी सिंह के तत्कालीन सरकार से बाहर होने के बाद प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने वित्त मंत्री का पद संभाला। उन्होंने वित्तीय वर्ष 1987-88 के लिए आम बजट पेश किया



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.