Business Ideas: ये 7 काम दिलाएंगे जीरो इन्वेस्टमेंट में शानदार कमाई, यहां जानें कैसे?

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 09:41:44 PM
Business Ideas: These 7 tasks will bring great income with zero investment, know here how?

Business in India: हर कोई आर्थिक आजादी चाहता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप पैसिव इनकम शुरू करें. कई बार लोगों के पास अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए निवेश की कमी होती है।

लेकिन कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें आप बिना किसी निवेश के भी शुरू कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप नौकरी के अलावा कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के रास्ते भी तलाशें। आइए यहां हम आपको शून्य निवेश पर आय के 10 बेहतरीन संसाधनों के बारे में बताएंगे-

Fiverr एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, यहां आप अपनी स्किल्स फ्री में बेच सकते हैं। फाइवर प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं जिसमें आप अच्छे हैं और पैसा कमा सकते हैं। कई लोग यहां सफलता की कहानियां शेयर कर अच्छी कमाई कर रहे हैं.

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है। 230 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता YouTube का उपयोग कर रहे हैं। आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए बस इतना ही जरूरी है कि आपके पास एक मोबाइल या डेस्कटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आप किसी भी विषय पर यूट्यूब चैनल बनाकर कंटेंट बनाना शुरू कर सकते हैं।

अगर आपके अपार्टमेंट में जरूरत से ज्यादा अलग कमरा है। तो आप भी बिना किसी निवेश के कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए इस कमरे को किराए पर दे सकते हैं। इसके लिए आप किसी रेंटल कंपनी Airbnb या VRBO से पार्टनरशिप कर सकते हैं।

आप अपना वाहन किराये पर देकर भी निष्क्रिय आय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप Tuoro जैसी कंपनी को अपना वाहन किराए पर दे सकते हैं। यदि आप किसी राइडशेयरिंग कंपनी से नहीं जुड़े हैं तो निष्क्रिय आय शुरू करने के लिए OLA और UBER जैसी कंपनियों से जुड़ने का समय आ गया है।

यदि आप रचनात्मक हैं और चीजों को डिजाइन करने में विश्वास करते हैं तो आप 99designs, Creative Market, ThemeForest आदि जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने कौशल से पैसा कमा सकते हैं। आप इन साइटों पर ऑनलाइन डिजाइन बेचकर अपनी निष्क्रिय आय शुरू कर सकते हैं।

यदि आपके पास पेशेवर कौशल की कमी है लेकिन कंप्यूटर का ज्ञान है तो डेटा एंट्री जॉब आपके लिए है। कंपनियां इनके लिए घंटे के हिसाब से भुगतान करती हैं। आप जितना अधिक काम करेंगे, उतना अधिक कमायेंगे। इसके लिए आपको ऑनलाइन रोजगार सृजन पोर्टल के माध्यम से डेटा एंट्री का काम ढूंढना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.