राज्यों को पूंजीगत परियोजनाओं के लिए 12,000 करोड़ रुपये का ब्याज-मुक्त कर्ज देगी Central government

Samachar Jagat | Monday, 12 Oct 2020 06:16:03 PM
Central government will give Rs 12,000 crore interest-free loan to the states for capital projects

नयी दिल्ली। आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये केन्द्र सरकार राज्यों को 12,००० करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज उपलब्ध करायेगी। कर्ज 5० साल की अवधि का होगा और यह पूंजीगत परियोजनाओं पर खर्च करने के लिये दिया जायेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अचानक बुलाये गये संवाददाता सम्मेलन में इस योजना की घोषणा करते हुये कहा कि 12,००० करोड़ रुपये की राशि में से 1,6०० करोड़ रुपये पूर्वोत्तर राज्यों को और 9०० करोड़ रुपये उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 7,5०० करोड़ रुपये की राशि शेष राज्यों को दी जाएगी। वहीं 2,००० करोड़ रुपये उन राज्यों को दिए जाएंगे जिन्होंने पहले बताये गये सुधारों को पूरा कर लिया होगा।

सीतारमण ने योजना के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि पूरी राशि नई या मौजूदा पूंजीगत परियोजनाओं पर खर्च की जा सकेगी। सीतारमण ने कहा कि राज्य ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए बिलों का निपटान भी इससे कर सकते हैं, लेकिन पूरी राशि का भुगतान 31 मार्च, 2०21 से पहले करना होगा।

उन्होंने कहा कि यह कर्ज राज्यों की उधारी सीमा से अलग होगा। 5० साल बाद राज्यों को इसका भुगतान एक बार में करना होगा।
वित्त मंत्री ने केंद्र सरकार द्बारा 25,००० करोड़ रुपये के अतिरिक्त पूंजीगत व्यय की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह अतिरिक्त राशि सड़क, रक्षा ढांचे, जलापूर्ति और शहरी विकास पर खर्च की जाएगी। यह 4.13 लाख करोड़ रुपये के निर्धारित बजट के अतिरिक्त होगी। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.