चेक हस्ताक्षर नियम: चेक पर हस्ताक्षर करते समय न करें ये 10 गलतियां, तुरंत जांचें

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 09:06:29 PM
Cheque signature Rules: Do not make these 10 mistakes while signing a Cheque, check immediately

हस्ताक्षर जांचने के नियम: आपमें से कई लोगों ने चेकबुक का इस्तेमाल किया होगा। हर बैंक खाता खोलने के साथ ही ग्राहक को पासबुक, एटीएम के साथ-साथ चेकबुक भी देता है, ताकि ऑनलाइन और कैश ट्रांजैक्शन के साथ-साथ इसके जरिए पैसों का लेनदेन भी किया जा सके। चेक बुक का उपयोग किसी भी बड़े भुगतान या लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। अगर आप भी अक्सर चेक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि एक छोटी सी गलती भी बड़ी समस्या का कारण बन सकती है।


चेक बैंकिंग प्रणाली का एक साधन है जिसके माध्यम से व्यक्ति विशेष को भुगतान करने के लिए बैंक चेक जारी करता है। जिस व्यक्ति को पैसा देना है उसे चेक में अपना नाम लिखना होगा। हालाँकि यह किसी व्यक्ति या किसी कंपनी या संगठन का नाम हो सकता है। चेक में रकम लिखनी होती है, साथ ही चेक पर हस्ताक्षर करना भी जरूरी होता है. भारी मार झेलने से बेहतर है कि चेक पर हस्ताक्षर करते समय इन गलतियों से बचें।

हमेशा राशि के बाद ही लिखें

जब भी आप कोई चेक जारी करें तो उसमें हमेशा रकम ही लिखें। दरअसल, चेक पर रकम के अंत में केवल लिखने का उद्देश्य संभावित धोखाधड़ी को रोकना है। इसलिए राशि को शब्दों में लिखने के बाद अंत में केवल राशि ही लिखी जाती है।

कभी भी खाली चेक पर हस्ताक्षर न करें

कभी भी कोरे चेक पर हस्ताक्षर न करें। चेक पर हस्ताक्षर करने से पहले आप जिसे चेक दे रहे हैं उसका नाम, रकम और तारीख जरूर लिखें। चेक पर लिखने के लिए हमेशा अपनी कलम का प्रयोग करें।

हस्ताक्षर में कोई गलती नहीं होनी चाहिए

पैसों के अलावा अगर चेक काटने वाले व्यक्ति के हस्ताक्षर यानी साइन बैंक में मौजूद हस्ताक्षर से मेल नहीं खाते तो भी चेक बाउंस हो जाएगा. बैंक उस चेक का भुगतान नहीं करते हैं जिसमें जारीकर्ता के हस्ताक्षर मेल नहीं खाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि चेक जारी करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका हस्ताक्षर बैंक के हस्ताक्षर से मेल खाता हो.

दिनांक सही लिखें

सुनिश्चित करें कि चेक पर तारीख सही है और उस दिन से मेल खाती है जिस दिन आप इसे जारी कर रहे हैं। ये सबसे महत्वपूर्ण है. यह आपको कई उलझनों से बचाता है और यह सुनिश्चित करता है कि चेक भुनाने के लिए कब वैध होगा।

चेक में स्थायी स्याही का उपयोग

चेक के साथ छेड़छाड़ से बचने के लिए स्थाई स्याही का प्रयोग करना चाहिए ताकि बाद में उसे काटा-पीटा या बदला न जा सके। इससे आप धोखाधड़ी से भी बच सकते हैं.

कभी भी चेक पर हस्ताक्षर करके किसी को न दें।

कभी भी खाली चेक जारी न करें. इसका कारण यह है कि इसमें कोई भी राशि भरी जा सकती है. ऐसा करना बेहद जोखिम भरा हो सकता है.

खाते में पर्याप्त बैलेंस होना जरूरी


अगर चेक बाउंस हो गया तो आपको जुर्माने के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। जब कोई बैंक किसी कारण से चेक अस्वीकार कर देता है और भुगतान नहीं किया जाता है, तो इसे चेक बाउंस कहा जाता है। ऐसा होने का कारण अधिकतर खाते में बैलेंस न होना होता है। चेक जारी करते समय आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस होना बहुत जरूरी है।

पोस्ट-डेटिंग से बचें

चेक को पोस्ट-डेटिंग करने से बचें क्योंकि हो सकता है कि बैंक इसका सम्मान न करे। बैंक को चेक का भुगतान करने में तारीख महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आप वह तारीख दर्ज कर सकते हैं जब आप चाहते हैं कि आपके खाते से धनराशि काटी जाए। यदि आपने गलत तारीख, महीना या वर्ष दर्ज किया है, तो आपका चेक वापस आने की पूरी संभावना है।

चेक नंबर रखें

चेक नंबर नोट कर लें और इसे अपने रिकॉर्ड में नोट कर लें। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप इसे किसी सुरक्षित स्थान पर लिखें। जब भी कोई विवाद हो तो आप इस चेक नंबर का उपयोग संदेह दूर करने के लिए या सत्यापन के लिए बैंक को देने के लिए कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.