Retirement Age Hike: कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र पर बड़ा अपडेट, 42 साल तक मिलेगा सेवा लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 04:04:53 PM
Retirement Age Hike: Big update on retirement age of employees, Service benefits will be available till 42 years

कर्मचारियों का वेतन
Employee Retirement Age Hike: राज्य सरकार की ओर से कर्मचारियों के लिए बड़ी तैयारी की गई है. इसके तहत उनकी रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा दी गई है. कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु पर भी आदेश जारी कर दिए गए हैं. जारी आदेश के मुताबिक उन्हें सेवानिवृत्ति दे दी जाएगी.

उत्तर प्रदेश के होम गार्ड विभाग की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है. इसके तहत अभिलेखों की जांच में बड़े खुलासे हुए हैं। पूर्व में कई होम गार्ड जवानों व अवैतनिक अधिकारियों की नियुक्ति 18 वर्ष से कम उम्र में की गयी है.

जन्म तिथि और नियुक्ति तिथि की समीक्षा में यह तथ्य सामने आने के बाद होम गार्ड विभाग सतर्क हो गया है. कई सिपाहियों और अवैतनिक अधिकारियों की भर्ती के समय का पूरा रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं होने के कारण विभाग ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है.

होम गार्डों को बड़ी राहत

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से होम गार्डों को बड़ी राहत दी गई है. अभिलेखों से उपलब्ध जानकारी के अनुसार, भर्ती के समय कई सैनिक और अवैतनिक अधिकारी 18 वर्ष से कम उम्र के थे। ऐसे मामलों को सुलझाने के लिए सरकार ने अहम फैसला लेते हुए कहा कि रिकॉर्ड में दर्ज जन्मतिथि को ही आधार माना जाएगा.

भर्ती की तिथि से 42 वर्ष की सेवा पूरी होने पर सेवानिवृत्ति
जिनकी आयु भर्ती के समय 18 वर्ष से कम थी, उन्हें भर्ती की तिथि से 42 वर्ष की सेवा पूर्ण करने पर माह की अंतिम तिथि पर सेवानिवृत्ति दे दी जायेगी। होम गार्ड विभाग की ओर से इसके प्रशासनिक आदेश भी जारी कर दिये गये हैं.

होम गार्ड संगठनों, स्वयंसेवकों और अवैतनिक अधिकारियों को 42 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा। उनकी जन्मतिथि का सही प्रमाणपत्र नहीं होने के कारण उन्हें नियुक्ति तिथि से 42 वर्ष की अवधि के बाद सेवानिवृत्ति देने का निर्णय लिया गया है.


अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार ने इसके आदेश जारी कर दिये हैं. आदेश के मुताबिक राज्य के सभी गृह रक्षकों और अवैतनिक पदाधिकारियों की जन्म तिथि और नियुक्ति तिथि की गहन समीक्षा की गयी है. ऐसे में कर्मचारियों को अहम लाभ मिलेगा. अगर किसी कर्मचारी की नियुक्ति 18 साल की उम्र में होती है तो उसे 60 साल तक सेवा का लाभ मिलेगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.