DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, जानिए कितना हो सकता है इजाफा?

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Aug 2023 08:43:52 PM
DA hike: Central employees will get good news soon, know how much can be increased

केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी जुलाई डीए बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही इसकी घोषणा होने की संभावना है. डीए बढ़ोतरी की घोषणा की तारीख पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी जुलाई डीए (महंगाई भत्ता) बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही इसकी घोषणा होने की संभावना है. डीए बढ़ोतरी की घोषणा की तारीख पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर 2023 के महीने में इस फैसले की घोषणा की जा सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में खुदरा महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, ऐसे में केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) तीन फीसदी तक बढ़ा सकती है. प्रतिशत से 45 प्रतिशत.

महंगाई भत्ता साल में दो बार समय-समय पर संशोधित किया जाता है। अंतिम डीए बढ़ोतरी संशोधन 24 मार्च, 2023 को हुआ था और 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी था। इस बार केंद्र सरकार ने प्रतिशत के आधार पर डीए को 38 प्रतिशत से 4 प्रतिशत बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया था।

DA कैलकुलेशन कैसे किया जाता है?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है। पीटीआई के अनुसार, ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल ने कहा, “जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था।

हम महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तीन फीसदी से कुछ ज्यादा है. सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है। इस प्रकार डीए तीन फीसदी बढ़कर 45 फीसदी होने की संभावना है.


मिश्रा ने आगे कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व निहितार्थों के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा और प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा, और फिर डीए बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.